World Cup 2019 कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने वनडे में अपनी 50वीं जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की

World Cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम ने इस विश्व कप में विराट की अगुआई में शानदार शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया। इस मैच में जीत के साथ ही कप्तान के तौर पर विराट ने एक कमाल की कामयाबी अपने नाम कर ली। दक्षिण अफ्रीका पर मिली जीत विराट की कप्तान के तौर पर वनडे में 50वीं जीत थी। भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में 50 मैचों में जीत दर्ज करने वाले वो तीसरे कप्तान बन गए हैं। विराट से पहले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मो. अजहरुद्दीन ये कमाल पहले ही कर चुके हैं। धौनी ने 110 वनडे जबकि अजहर ने कप्तान के तौर पर 90 मैचों में जीत दर्ज की थी। विराट ने कप्तान के तौर पर अपने 69वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की।

विराट कोहली कप्तान के तौर पर वनडे में सबसे कम मैच खेलकर 50वीं जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान हैं वहीं दुनिया में वो सबसे तेज गति से 50वां वनडे जीतने केे मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड और और रिकी पोंटिंग ने अपने 63वें वनडे मैच में ही बतौर कप्तान 50वें मैच में जीत दर्ज की थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हेंसी क्रोन्ये ने कप्तान के तौर पर 68वें मैच में ये मुकाम हासिल किया था। विराट ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने 70वें वनडे मैच में अपनी 50वीं जीत हासिल की थी। विराट ना सिर्फ भारत बल्कि पहले ऐसे एशियाई कप्तान भी बन गए हैं जिन्होंने सबसे तेज गति से वनडे क्रिकेट में 50 वनडे मैचों में जीत की। आइए एक नजर डालते हैं टॉप के उन पांच कप्तानों पर जिन्होंने सबसे कम मैचों में 50 वनडे जीते। 

-63 मैच- क्लाइव लॉयड- वेस्टइंडीज

-63 मैच- रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलिया

-68 मैच- हैंसी क्रोन्ये- दक्षिण अफ्रीका

-69 मैच- विराट कोहली- भारत

-70 मैच- विवियन रिचर्ड्स- वेस्टइंडीज

तीसरे नंबर पर विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली 50 या उससे ज्यादा मैंचों में कप्तान करने वाले खिलाड़ियों में जीत फीसदी के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वनडे मैचों में जीत फीसदी के मामले में क्लाइव लॉयड पहले नंबर पर हैं जबकि रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं। विराट तीसरे नंबर पर आ गए हैं। क्लाइव लॉयड का जीती प्रतिशत 77.71 साथ ही पोंटिंग की जीत का प्रतिशत 76.14 का है। वहीं विराट की जीत का प्रतिशन 72.46 है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com