1 हफ्ते में आएगा निखार, अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक औषधि

कुछ जड़ी बूटियां ऐसी होती हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे को तुरंत ही निखार मिलता है. यानि ये देसी इलाज होता है जिससे आपके चेहरे के कोई नुकसान भी नहीं होता. आज के समय में धूल, प्रदूषण और गलत खान-पान की आदतों की वजह से चेहरे की चमक खोती जा रही है. यही कारण है कि आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगती हैं. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें. आज हम इनके ही बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. 

नीम
औषधिय गुणों से भरपूर नीम का उपयोग काफी समय से त्वचा संबंधी उपचार के लिए होता आया है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट को गुणों हमारी त्वचा एंव बालों के लिए काफी अच्छे माने गए हैं. नीम के गुणकारी तत्व त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते है. इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना चेहरा साफ करें. कुछ दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा.

चंदन
चंदन त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना गया है. चंदन में मौजूद गुण त्वचा में होने वाले कील-मुंहासों को दूर करने के साथ, त्‍वचा के दाग धब्बे,रूखापन को दूर करने में मदद करते हैं. चंदन काफी ठंडा होता है इसलिए त्वचा में होने वाली जलन या खुजली से राहत पहुचाने में मदद करता है. यह एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट भी है जो स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है. यदि आपकी त्वचा पर रैशेज, पिंपल्स या सनबर्न की शिकायत है तो ऐसे में यह इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा कारगार उपाय है.

केसर
इसके अलावा प्राकृतिक गुणों से भरपूर केसर त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण है. चेहरे में इसका लेप लगाने से स्किन से टैनिंग और पिंपल्स की समस्याओं को जड़ से सफाया करने में मदद करता है.

एलोवेरा
चेहरे की हर समस्याओं को दूर करने के लिए काफी अच्छा प्राकृतिक उपचार है. यह त्वचा में मौजूद गंदगी को दूर कर डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट की भरपूर मात्रा में चेहरे की झुर्रियों को दूर कर पिंपल्स से राहत पहुचानें का काम करती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com