आप भी करते हैं थर्मोकोल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

आजकल रेस्टोरेंट पर थर्माकोल के कप में चाय पीते हुए दिखाई देते हैं. इसी के साथ ही किसी भी पार्टी-फंक्शन में भी आजकल थर्माकोल के कप ही इस्तेमाल किए जाते हैं. यूज़ एंड थ्रो होते हैं ये और आसानी से पर्यावरण में घुल मिल भी जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि थर्माकोल कप कितने नुकसानदायक हैं और आपकी जान के लिए खतरा हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रह हैं कि आपकी सेहत के लिए कितने हानिकारक हो सकते है ये. 

पेट खराब
पेट खराब होने के पीछे भी थर्मोकोल के डिस्पोजेबल का नियमित रूप से इस्तेमाल करना हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं. इनमें गर्म चीजें डालने पर इसमें जमे बैक्‍टीरिया और कीटाणु उसमें घुल जाते हैं और शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं.

एलर्जी
अगर आप नियमित रूप से प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय, कॉफी या गर्म चीजें पीते हैं और ऐसे में आपको एलर्जी हो जाए, तो इसकी वजह यह कप हो सकता है. बॉडी पर रैशेज होने लगेंगे और यह धीरे-धीरे बढ़ भी सकते हैं. थर्मोकोल के इस्तेमाल से हुई एलर्जी का पहला संकेत गले में खराश या दर्द होना है.

कैंसर होने की समस्‍या 
विशेषज्ञों की माने तो थर्माकोल के कप पॉलीस्टीरीन से बने होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है. ऐसे में यह जरूरी है कि जितना हो सके इसके इस्तेमाल से बचें. जब हम थर्माकोल के कप में गर्म चाय डालकर पीते हैं, तो इसके कुछ तत्व गर्म चाय के साथ घुलकर पेट में चले जाते हैं और यह अंदर जाकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com