विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें, स्कूल बैग, यूनिफाॅर्म समय पर उपलब्ध कराये जाएं

मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभागों के कार्यों की समीक्षा की

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें, स्कूल बैग, यूनिफाॅर्म, जूते-मोजे, स्वेटर आदि समय पर उपलब्ध कराये जाएं। इस कार्य में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत आधार नामांकन कराया जाए। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभागों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। विद्यालयों में समान शिक्षक-छात्र अनुपात को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा कि जहां विद्यार्थियों की संख्या अधिक है, वहां पर्याप्त संख्या में शिक्षक तैनात होने चाहिए। कम छात्र-छात्राओं की संख्या वाले विद्यालयों में अधिक संख्या में अध्यापकों की तैनाती नहीं होनी चाहिए। अधिसंख्य शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में स्थानान्तरित किया जाए। शिक्षकों के स्थानान्तरण का कार्य जून माह में ही पूर्ण कर लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दिनों बेसिक शिक्षा अधिकारियों और जिला विद्यालय निरीक्षकों के सम्मेलन में उन्होंने इन अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण, प्रधानाचार्याें तथा अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों द्वारा की जाने वाली बैठकों की माॅनीटरिंग की जानी चाहिए। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के निरीक्षण को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा इन विद्यालयों का निरीक्षण और इनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने मध्यान्ह् भोजन योजना के अन्तर्गत पारदर्शिता को आवश्यक बताते हुए कहा कि मध्यान्ह् भोजन की गुणवत्ता का अवश्य ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मध्यान्ह् भोजन के अन्तर्गत सप्ताह में एक दिन दूध दिये जाने की व्यवस्था है। यह दूध संस्थागत ढंग से प्राप्त किया जाना चाहिए। साथ ही, इसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में आधारभूत संरचना विकास के लिए सी0एस0आर0 फण्ड, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा अन्य सक्षम लोगों से सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को प्रस्तुत विषयों पर शीघ्र निर्णय लेना चाहिए। किसी पटल पर फाइल तीन दिन से अधिक नहीं रुकनी चाहिए। उन्होंने केन्द्र पोषित योजनाओं हेतु धनराशि प्राप्त करने के लिए समय से मांग पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयों में प्रातःकलीन प्रार्थना सभा तथा अन्तिम पीरियड में शारीरिक गतिविधियों को आवश्यक बताते हुए निर्देश दिये कि प्रत्येक विद्यालय में अनिवार्य रूप से यह कार्यक्रम होने चाहिए। प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को जीवन के नैतिक, व्यावहारिक आदि पहलुओं के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com