दिमागी बुखार से मौतों में 65 प्रतिशत तक की आयी कमी

मुख्यमंत्री ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से दिमागी बुखार के रोगियों की संख्या में 35 प्रतिशत की कमी एक वर्ष में आयी है। वहीं इस रोग के कारण होने वाली मौतों की संख्या में 65 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। इसके साथ ही अन्य संचारी रोगों के प्रकोप में भी गिरावट आयी है। मुख्यमंत्री सोमवार को लोक भवन में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के द्वितीय चरण के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों को गुणवत्तापरक चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार कार्य योजना बनाकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में अभियान चलाकर बड़ी संख्या में शौचालय बनवाए गए। मच्छरों से बचाव के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को फॉगिंग के लिए 10 हजार रुपये स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ प्रदेश के सभी 75 जनपदों में आज से 31 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग की भूमिका निभाते हुए 12 अन्य विभागों के साथ मिलकर मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, काला-अजार तथा जापानी इन्सेफेलाइटिस जैसे रोगों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी उपाय करेगा। इस अभियान में नगर विकास, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, ग्राम्य विकास, महिला एवं बाल कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, पंचायतीराज, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, कृषि, पशुपालन, संस्कृति एवं सूचना विभाग सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘दस्तक अभियान’ दिमागी बुखार से अधिक प्रभावित 18 जनपदों में आज से 15 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। यह अभियान गोरखपुर मण्डल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज जनपद, बस्ती मण्डल के बस्ती, सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर जनपद, देवीपाटन मण्डल के गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर एवं श्रावस्ती जनपद, लखनऊ मण्डल के लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव एवं लखीमपुर खीरी तथा अयोध्या मण्डल के बाराबंकी जनपद में संचालित किया जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दस्तक चौम्पियन्स को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार के विषय में जन-जागरूकता बढ़ाने में दस्तक चौम्पियन्स ने विगत वर्ष महत्वपूर्ण कार्य किया है। दस्तक चौम्पियन्स के रूप में आशा कार्यकत्रियों, ग्राम प्रधानों, शिक्षकों तथा चिकित्सा अधिकारियों का प्रयास सराहनीय है। गोरखपुर तथा बस्ती मण्डल के प्रत्येक जनपद से इनमें से प्रत्येक श्रेणी के एक-एक उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति को सम्मानित किया गया है। दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गोरखपुर तथा बस्ती मण्डल के सभी जनपदों के जनपद एवं ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालयों पर दिमागी रोग उपचार केन्द्र (ईटीसी) स्थापित किए गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com