बिना सर्जरी के भी रिपेयर कर सकते हैं ईयरलॉब

जहां कान निचले हिस्से के कटने का सबसे आम कारण लगातार भारी, लटकने वाले झुमके हैं. इससे आपके कान खराब हो  जाते हैं. इसके अलावा कपड़े में झुमके अटकने, टेलीफोन कॉर्ड, हेयरब्रश या बालियों को खींचने वाले बच्चों के कारण ईयरलॉब कट-फट जाते हैं. लेकिन इसका भी इलाज भी है  जिसे आप अपना सकते हैं जिससे आपका कान पहले की तरह ही बन सकता है. यहां हम सर्जरी के बिना भी ईयरलॉब की मरम्मत केमिकल ईयरलॉब रिपेयर या  सर्जिकल ग्लू की मदद से भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में.

ईयरलॉब रिपेयरिंग प्रक्रिया
रासायनिक ईयरलॉब रिपेयर में, हम टूथपिक की मदद से साथ 90% ट्रिक्लोरोएसेटिक एसिड (90% trichloroacetic acid) का उपयोग करते हैं, यह हल्के सफेद रंग का होता है, जिसे फ्रॉस्टिंग भी कहा जाता है. घावों के दोनों सिरों को एक साथ रखा जाता है और माइक्रो टेप लगाया जाता है और हफ्तेभर के लिए इसे यूं हीं रखा जाता है. एक हफ्ते के बाद अगर घाव ठीक नहीं हुआ, तो प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है. अधिकतम 3 सीटिंग्स एक हफ्ते के अलावा आवश्यक हैं.

इसके फायदे 

लोकल एनेस्थेसिया (local anaesthesia) की ज़रूरत नहीं पड़ती.

इसके लिए किसी तरह के टांकों की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

इसमें कुछ मिनटों का समय लगता है और दर्द भी नहीं होता.

यह काफी सस्ता और असरदार होता है.

इसकी एक ही खराब बात यह है कि इसकी 2-3 सीटिंग्स की ज़रूरत पड़ती है.

रिकवरी

इसे ठीक होने में तकरीबन एक हफ्ते लगते है.

बहुत सारी पेन किलर गोलियां हैं जो आपको पहले कुछ दिनों के दौरान दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं. यह वह दौर है जब दर्द बहुत ज़्यादा होता है.

धूम्रपान करने वालों को इस सर्जरी से एक महीने पहले धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छा होता है. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि धूम्रपान करने से उपचार की प्रक्रिया में अड़चन आ सकती  है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

ईयरलॉब रिपेरिंग के बाद झुमके पहने जा सकते हैं

ऐसा अक्सर कहा जाता है कि कान में हल्के झुमके या स्टड पहनने से पहले भी कम से कम एक महीने का इंतजार करना काफी अच्छा होता है.

दोबारा कानों के कटने ही बचने के लिए फिर से भारी बालियां नहीं पहनना ही बेहतर है. अगर आपको पहनना ही है, तो कानों को सपोर्ट करनेवाली चेन के साथ झुमकों को पहनें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com