ट्विटर पर फॉलो किए जाने वाले मामले में पीएम मोदी तीसरे बड़े नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोप फ्रांसिस के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फॉलो किए जाने वाले तीसरे सबसे बड़े नेता हैं। मोदी को व्यक्तिगत तौर पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या जहां 4.3 करोड़ हैं वहीं संस्थागत तौर पर उनको फॉलो करने वालों की संख्या 2.6 करोड़ है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोप फ्रांसिस के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फॉलो किए जाने वाले तीसरे सबसे बड़े नेता हैं। मोदी को व्यक्तिगत तौर पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या जहां 4.3 करोड़ हैं वहीं संस्थागत तौर पर उनको फॉलो करने वालों की संख्या 2.6 करोड़ है।  अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सरकारों की डिजिटल नीति को प्रोत्साहित करने वाले डिजिटल प्लेटफार्म 'टिप्लोमेसी' की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 12 महीनों के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने 26.4 करोड़ पारस्परिक संवाद किए, जो पीएम मोदी के 5.2 करोड़ संवादों की तुलना में पांच गुना अधिक है।  टिप्लोमेसी ने 187 देशों के राज्य और केंद्र की सरकार के नेताओं के 951 ट्विटर अकाउंट का अध्ययन किया था। इनमें 372 व्यक्तिगत थे जबकि 579 व्यवसायिक अकाउंट थे। पीएम मोदी के अलावा टॉप-10 की सूची में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जार्डन की महारानी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति हैं। इन सभी के एक करोड़ से ज्यादा फॉलोवर हैं।  सुषमा स्वराज एकमात्र विदेश मंत्री हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा 1.1 करोड़ लोग फालो करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक अकाउंट (2.3 करोड़) को जहां पांचवां स्थान मिला है वहीं व्हाइट हाउस के ट्विटर एकाउंट को (1.7 करोड़) सूची में छठा स्थान मिला है।  विश्व के 69 नेताओं के एक करोड़ से ज्यादा फॉलोवर हैं। लाओस, मउरिटियान, निकारागुआ, उत्तर कोरिया, स्वाजीलैंड और तुर्कमेनिस्तान की सरकारों की सोशल मीडिया ट्विटर पर कोई उपस्थिति नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सरकारों की डिजिटल नीति को प्रोत्साहित करने वाले डिजिटल प्लेटफार्म ‘टिप्लोमेसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 12 महीनों के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने 26.4 करोड़ पारस्परिक संवाद किए, जो पीएम मोदी के 5.2 करोड़ संवादों की तुलना में पांच गुना अधिक है।

टिप्लोमेसी ने 187 देशों के राज्य और केंद्र की सरकार के नेताओं के 951 ट्विटर अकाउंट का अध्ययन किया था। इनमें 372 व्यक्तिगत थे जबकि 579 व्यवसायिक अकाउंट थे। पीएम मोदी के अलावा टॉप-10 की सूची में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जार्डन की महारानी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति हैं। इन सभी के एक करोड़ से ज्यादा फॉलोवर हैं।

सुषमा स्वराज एकमात्र विदेश मंत्री हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा 1.1 करोड़ लोग फालो करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक अकाउंट (2.3 करोड़) को जहां पांचवां स्थान मिला है वहीं व्हाइट हाउस के ट्विटर एकाउंट को (1.7 करोड़) सूची में छठा स्थान मिला है।

विश्व के 69 नेताओं के एक करोड़ से ज्यादा फॉलोवर हैं। लाओस, मउरिटियान, निकारागुआ, उत्तर कोरिया, स्वाजीलैंड और तुर्कमेनिस्तान की सरकारों की सोशल मीडिया ट्विटर पर कोई उपस्थिति नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com