चुनौतियों को हमने अवसरों में बदला : CM योगी

ढाई साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

लखनऊ : यही वह ऐतिहासिक दिन था जब 14 साल के बाद सूबे की सत्ता में भाजपा की वापसी हुई। उस समय के हालात और चुनौतियों से हर कोई वाकिफ है। हमने उन चुनौतियों को अवसरों में बदला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के अध्यक्ष एवं मौजूदा गृहमंत्री अमित शाह के कुशल मार्गदर्शन और सहयोगियों की टीम वर्क के बूते लगभग हर क्षेत्र में हमारी सरकार ने नया प्रतिमान गढ़ा। उन क्षेत्रों में भी जिनमें पूर्व की सरकारों की उदासीनता के नाते पूरे देश में उत्तर प्रदेश फिसड्डी था, उनमें भी हम नंबर वन बने हैं। इन उपलब्धियों के नाते हमने प्रदेश की नयी और मुकम्मल पहचान बनाई। यह पहचान सुशासन, विकास और भरोसे का है। उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहीं। वह अपने ढाई साल के कार्यकाल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों के साथ मीडिया से मुखातिब हुए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हमें प्रदेश की बागडोर मिली उस समय सभी योजनाएं और उनपर होने वाले अमल कागजी थे। चारों ओर अराजकता और भ्रष्टाचार का माहौल था। कानून- व्यवस्था बदहाल थी। आये दिन दंगे होते थे। इस माहौल से समाज का हर तबका तबाह था।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की मदद से गोरखपुर की तरह हर जिले में बायो फ्यूल प्लांट लगाएगी। जिन्हें गोआश्रय स्थलों से जोड़ा जाएगा। साथ ही जैविक कचरे से वैकल्पिक ईंधन तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पर्यटन विकास योजना के तहत हर विधानसभा में सरकार पर्यटन स्थल विकसित करेगी। सरकार ने प्रयागराज कुंभ 2019, 15वां प्रवासी भारतीय दिवस, इंवेस्टर्स समिट 2018 और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-1 व ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2, 2019 जैसे कई विशाल आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न कराए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था के मामले में सरकार ने लोगों का परसेप्शन बदला है। इसी का नतीजा है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ, जो एक बड़ी उपलब्धि है। पूरे चुनाव के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं घटित हुई। सरकार ने प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण महाकुंभ के अंतर्गत 22.59 करोड़ वृक्षों का रोपण किया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी नया सवेरा आया है। पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी और दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी तथा अन्य आयोजनों के माध्यम से लगभग दो लाख करोड़ के निवेश की परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है। इन परियोजनाओं से लगभग 5 लाख लोगों रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को विकास का लाभ दिलाने और जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए तकनीक का प्रयोग कर रही है। गरीब जनता को प्रभावी रूप से खाद्यन्न वितरण के लिए ई-पॉस मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे पात्र व्यक्ति को उचित दर पर राशन मिल रहा है। अब इसमे किसी भी प्रकार की कोई अनियमितता नहीं हो पा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के 1.35 करोड़ गरीब परिवारों को लाभान्वित किया गया है। इससे महिलाओं की समस्याओं का भी समाधान हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी और ग्रामीण) में 25 लाख से अधिक आवास बनाकर प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही सरकार ने 73 हजार करोड़ रुपये का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 2 करोड़ 61 लाख परिवारों को शौचालय देकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सौभाग्य योजना के तहत सरकार ने 1 करोड़ 9 लाख विद्युत कनेक्शन दिए। सीएम योगी ने कहा कि इंसेफ्लाइटिस, काला ज्वार(काला जार), मलेरिया समेत संक्रामक बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। इससे पहले सीएम योगी ने ढाई साल की उपलब्धियों पर एक बुकलेट ‘जन कनेक्ट (विकास एवं सुशासन के 30 माह)’ जारी की। मंच पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कार्यवाहक मुख्य सचिव आरके तिवारी मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com