प्लास्टिक छोड़ें, जैविक खेती अपनाएं : आरके सिन्हा

गांधी जी के सिद्धांत और सन्देश लोगों तक पहुंचाना ही यात्रा का मकसद

चंपारण : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भाजपा के राज्यसभा सदस्य आर.के. सिन्हा की ‘गांधी संकल्प यात्रा’ के दौरान बापू के संदेशों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गीतों के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित किया जा रहा है। भाजपा सांसद सिन्हा कहते हैं कि मनोरंजन के साथ-साथ गांधी जी के सिद्धांत और सन्देश लोगों तक पहुंचाना ही इस यात्रा का मुख्य मकसद है। अगर एक भी बात पर अमल कर लिया जाए तो गांधी जी को हम सबकी श्रद्धांजलि पहुंच जाएगी। उन्होंने गांधी के नशा मुक्ति संकल्प को दोहराया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और जैविक खेती को अपनाने पर जोर देते हुए इसके अच्छे परिणामों से लोगों को अवगत कराया।

‘गांधी संकल्प यात्रा’ के तीसरे दिन शुक्रवार को मधुबन सेंट्रल स्कूल व मधुबन बापू आश्रम में सांसद सिन्हा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। मधुबन सेंट्रल स्कूल की छात्राओं ने ‘स्वागत-संगीत’ प्रस्तुति देकर सांसद सिन्हा का अभिनन्दन किया। तत्पश्चात विद्यालय प्रांगण में उन्होंने छात्र-छात्राओं तथा अध्यापकों को बापू के सिद्धांतों के साथ संबोधित किया। यहां हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रारम्भ मनोज भावुक के लोक गीत से किया गया। रामेश्वर गोप ने मां भारती के सम्मान में और ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देता भोजपुरी लोक गीत, रवि जी ने नवरात्रि में देवी मां को समर्पित भोजपुरी लोक गीत, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने पर भोजपुरी लोक गीत, मनीषा श्रीवास्तव ने चंपारण की धरती से शुरू किये गए गांधी जी के सत्याग्रह और गांधी जी और उनके चरखे को समर्पित ‘चरक्खवा चालू रहे’ लोक गीत, साक्षी जी ने ‘नशा बंदी अभियान’ को सशक्त बनाने और व्यावहारिक बदलाव लाने के लिए भोजपुरी लोक गीत, मुकेश मोहक ने जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा यूरिया एवं पोटाश की खेती से धरती को होते नुक़सान को ‘करी जैविक खेती’ के बारे में लोक गीत के जरिये अवगत कराया।

अपनी गांधी संकल्प यात्रा के तृतीय दिवस पर अन्य कार्यकर्ताओं संग सिन्हा ने मधुबन सेंट्रल स्कूल व मधुबन बापू आश्रम स्थित बापू की भित्तिशिल्प व उनकी मूर्ति पर विनम्र श्रद्धा सुमन अर्पित कर आज की पदयात्रा प्रारंभ की। मुज़फ्फरपुर के चांदनी चौक पर बाइक सवार सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। सांसद सिन्हा ने 120 दिनों की इस संकल्प यात्रा के क्रम में इसके बाद मुज़फ्फरपुर जिले के मोतीपुर में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद सिन्हा ने गांधी के नशा मुक्ति संकल्प को दोहराया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और जैविक खेती को अपनाने पर जोर देते हुए इसके अच्छे परिणामों से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ सप्ताह में एक बार सभी सांसदों की बैठक होती है। इसी एक बैठक में प्रधानमंत्री ने गांधी की 150वीं जयंती पर पदयात्रा निकालकर गांधी जी के संदेशों को गांव-गांव, गली-गली तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस पर कोई आधा हाथ उठा रहा था, कोई थोड़ा। हमने दोनों हाथ उठाकर कहा कि यह काम सबसे अच्छा है और सबसे पहले हम इसका सहयोग करते हैं। इसी क्रम में यह यात्रा अभी चल रही है, 4 महीने की इस यात्रा में कम से कम 15 दिन क्षेत्र में रहने की छूट मिल गयी है।

भाजपा सांसद सिन्हा ने कहा कि गांधी जी ने रामराज की कल्पना करके रात तीन बजे तक अपना वसीयतनामा लिखा। इसमें उन्होंने सारी बातें लिखी कि गांव का विकास कैसे होना चाहिए, देश का विकास कैसे होना चाहिए। इसमें भी सबसे पहले उन्होंने लिखा कि कांग्रेस का अब विघटन हो जाना चाहिए, क्योंकि आज़ादी हमें मिल गयी है और कांग्रेस की अब कोई जरूरत नहीं है। अलग-अलग लोग, अलग-अलग पार्टियां चुनाव लड़ें, जीत कर आएं और काम करें। फिर उन्होंने स्वच्छता, पर्यावरण, नारियों के सशक्तिकरण की बात लिखी, उन्होंने अपराधियों की बात लिखी। किसी को किसी तरह का कोई दैविक और भौतिक कष्ट न हो, इसकी कल्पना उन्होंने की। इसके अलावा स्वच्छता हेतु शौचालय, स्वावलंबन के लिए कुटीर उद्योग हों, महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस बात को समझा और पूरा कर रहे हैं। गांधी जी जैविक खेती को समझने के लिए 1935 में इंदौर के किसान के पास गए। यही उनकी खासियत थी कि वे किसी भी काम की पूर्ण जानकारी जमीनी स्तर से हासिल करते थे। इसीलिए गांधी का रामराज-मोदी का सुराज के संकल्प के साथ हम यह यात्रा कर रहे हैं। पश्चिमी चंपारण में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने इसे शुरू किया और दो दिन बराबर मेरे साथ रहे। दो दिन से सहकारिता मंत्री भी मेरे साथ थे। आज हमारे जिला अध्यक्ष यहां हमारे साथ हैं। हम उनसे कहना चाहते हैं कि मोदी ने सिर्फ 30 जनवरी तक इस यात्रा के लिए बोला है लेकिन इसके आगे की मनाही नहीं है, तो जिलाध्यक्ष की इच्छानुसार हम इस यात्रा को 11 मंडलों में भी ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि नेताओं के भाषण से जनता अब ऊब गयी है, इसलिए हमने गांधी जी के सारे संदेशों को गीत माध्यम में तैयार किया है। मनोरंजन के साथ-साथ लोगों तक गांधी जी के सिद्धांत और सन्देश लोगों तक पहुंचाना ही इस यात्रा का मुख्य मकसद है। अगर एक भी बात पर अमल कर लिया जाए तो गांधी जी को हम सबकी श्रद्धांजलि पहुंच जाएगी। इस मौके पर बिहार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, भाजपा प्रदेश मंत्री राजेश कुमार वर्मा, जिलाध्यक्ष रामसूरत राय, नगर अध्यक्ष जसवंत राय और डॉ. अरुण सिंह उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com