तुर्की की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देगा अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर-पूर्व सीरिया में तुर्की की कार्रवाई का विरोध करते हुए अमेरिका ने कहा है कि वह उसकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को घोषणा की  अमेरिका तुर्की के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाएगा, साथ ही स्टील पर लगने वाले टैरिफ को भी बढ़ा देगा। वहीं, दोनों देशों के बीच 100 बिलियन डॉलर के व्यापार सौदे पर चल रही बातचीत को भी रद्द करेगा। ट्रप ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की तबाही की राह पर बढ़ता चला गया तो हम उसकी अर्थव्यवस्था को तेजी से बर्बाद करने को तैयार है।

तुर्की ने नौ अक्तूबर को सीमा पार कुर्दिश लड़कों पर हमला शुरू किया। तुर्की द्वारा यह कदम तब उठाया गया जब वॉशिंगटन ने यह निर्णय लिया कि वह सीरिया में तैनात अपने सैनिकों को वहां से बाहर निकालेगा, जिसके बाद रिपब्लिकन ने इस कदम की आलोचना की थी। उनमें से कुछ ने तो इसे कुर्दों के साथ धोखेबाजी करार दिया था।

ट्रंप ने एक बयान में कहा कि ‘यह (कार्यकारी) आदेश अमेरिका को उन लोगों पर शक्तिशाली अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने में सक्षम बनाएगा जो गंभीर मानवाधिकारों के हनन में शामिल हो सकते हैं, युद्ध विराम में बाधा डाल सकते हैं, विस्थापितों को घर लौटने से रोक सकते हैं, शरणार्थियों को जबरन वापस कर सकते हैं या सीरिया में शांति, सुरक्षा या स्थिरता को खतरे में डाल सकते हैं।’

ट्रंप ने आगे कहा कि तुर्की की सैन्य कार्रवाई इस क्षेत्र में नागरिकों के खतरें में डाल रही है। साथ ही इस क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और स्थिरता को भी बिगाड़ रही है। ट्रंप ने आगे कहा कि वह इस बात को लेकर पूरी तरह स्पष्ट है कि तुर्की की कार्रवाई मानवीय संकट का पैदा कर रही है और युद्ध अपराधों के लिए परिस्थितियां तैयार कर रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com