16वीं मास्टर्स नेशनल (पुरुष व महिला) एक्वेटिक चैंपियनशिप 18 अक्टूबर से

यूपी में पहली बार बड़ी चैम्पियनशिप, फेसबुक पर भी अपलोड होंगे परिणाम

लखनऊ : देश के 25 राज्यों के 1000 दिग्गज वेटरन तैराक व गोताखोर लखनऊ में 18 अक्टूबर से होने वाली 16वीं मास्टर्स नेशनल (पुरूष व महिला) एक्वेटिक चैंपियनशिप में दांव पर लगे कुल 448 स्वर्ण पदकों पर दावेदारी जताने उतरेंगे। स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में 18 से 20 अक्टूबर तक यूपी स्वीमिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जा रही यह चैंपियनशिप पहली बार यूपी में हो रही हैं जिसमें 25 साल से लेकर 80 साल तक के खिलाड़ी 12 आयु वर्गो में भाग लेंगे। चैंपियनशिप में 90 साल तक के बुजुर्ग खिलाड़ी भी भाग ले रहे है जिसमें 80 साल से ऊपर के 11 पुरुष व दो महिला खिलाड़ी है। इन सभी को यूपी स्विमिंग एसोसिएशन सम्मानित भी करेगा।

स्थानीय केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में इस चैंपियनशिप के बारे मे जानकारी देते हुए यूपी स्विमिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष महाराजा रंजीत सिंह जूदेव (पूर्व मंत्री) ने बताया कि चूंकि यह बड़ी चैंपियनशिप है जिसके चलते तैराकी के मुकाबले भारतीय खेल प्राधिकरण क्षेत्रीय केंद्र, सरोजनीनगर के स्विमिंग पूल में होंगे जबकि डाइविंग के मुकाबलों का आयोजन केडी सिंह बाबू स्टेडियम के तरणताल में होगा। इस चैंपियनशिप के परिणाम फेसबुक पर भी अपलोड होंगे।

महाराजा रंजीत सिंह जूदेव ने बताया कि चैैंपियनशिप में 25-29, 35-39, 40-44, 45-49, 50-54, 55-59, 60-64, 65-69, 70-74, 75-79 और 80 साल से ऊपर के आयु वर्गा में पुरूष व महिला वर्गों में भाग लेंगे। आयोजन सचिव रविन कपूर (यूपी स्विमिंग एसोसिएशन के सचिव व संयुक्त सचिव स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) के अनुसार इस चैंपियनशिप में तैराकी के 11 व्यक्तिगत और दो रिले इवेंट होंगे जबकि डाइविंग में तीन इवेंट होंगे। उन्होंने बताया कि इसमें कुल 448 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे। इसमें सबसे अधिक व्यक्तिगत तैराकी में 264 स्वर्ण पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा होंगी। वहीं रिले में 112 स्वर्ण और डाइविंग में 72 स्वर्ण पदक के लिए मुकाबले होंगे। उन्होंने बताया कि चैंपियनशिप का उद्घाटन समारोह 18 अक्टूबर को भारतीय खेल प्राधिकरण क्षेत्रीय केंद्र, सरोजनीनगर में सुबह 10 बजे होगा। समारोह के मुख्य अतिथि मोहम्मद इफ्तखारूद्दीन (अपर मुख्य सचिव खेल, उत्तर प्रदेश सरकार) होंगे। उन्होंने कहा कि इस चैंपियनशिप में यूपी के सर्वाधिक 198 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

इस चैंपियनशिप के आयोजन को संभव बनाने के लिए यूपी स्विमिंग एसोसिएशन के आईटी सलाहकार शिवम कपूर, संदीप मिश्रा (सचिव, बाराबंकी व संयुक्त सचिव यूपी स्विमिंग एसोसिएशन), रविंद्र सोनकर (सचिव, सीतापुर), प्रभात कुमार मिश्रा (सचिव, इटावा) ने अथक प्रयास करके आयोजन को संभव बनाया। आज प्रेस वार्ता में यूपी स्विमिंग एसोसिएशन के सलाहकार सुधीर शर्मा के साथ कीर्ति प्रकाश मिश्रा, उमेश प्रसाद, पुनीत अग्रवाल, अजय सक्सेना भी मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com