सीरिया और तुर्की के बीच जारी जंग अब रुक गई: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति को दुनिया का सबसे ताकतवर व्यक्ति माना जाता है और डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले 48 घंटे में इस बात को साबित करके दिखाया है. सीरिया और तुर्की के बीच पिछले 10 दिनों से जारी जंग अब रुक गई है, डोनाल्ड ट्रंप की एक चिट्ठी ने वो कर दिया जो दुनिया के बड़े-बड़े देशों की अपील नहीं कर पाई थी. अमेरिका के उपराष्ट्रपति, विदेश मंत्री गुरुवार को तुर्की में थे और तुर्की के राष्ट्रपति के साथ मिलकर इस सीज़फायर को साइन किया गया.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की मौजूदगी में तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन के साथ समझौता हुआ. अब तुर्की की ओर से कुर्दिश लड़ाकों को कुल 5 दिनों का वक्त दिया गया है, इस बीच तुर्की कोई हमला नहीं करेगा और कुर्दिश लड़ाके सेफ ज़ोन में जा सकेंगे. तुर्की पिछले 10 दिनों से उत्तरी सीरियाई इलाकों में लगातार बम बरसाने का काम कर रहा था, जिसकी वजह से हालात काफी खराब थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी ओर से उपराष्ट्रपति माइक पेंस, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को तुर्की भेजा था. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर तुर्की को धमकी दी थी, अगर हमला नहीं रोका गया तो वे तुर्की की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com