महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 56.65 प्रतिशत वोटिंग

नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान

मुंबई/नागपुर : महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। महाराष्ट्र में औसतन 56.65 और हरियाणा में 63.55 प्रतिशत मतदान हुआ है। अंतिम आंकड़े आने तक मतदान प्रतिशत में एक-आध प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले चुनाव (2014) में महाराष्ट्र में 63.38 और हरियाणा में 76.54 प्रतिशत मतदान हुआ था। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी जोशी ने सोमवार को नागपुर में मतदान किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में मतदान किया। मनोहर लाल मतदान केंद्र तक साइकिल से पहुंचे थे। दोनों राज्यों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। महाराष्ट्र के पिंपरी-चिंचवाड़ विधानसभा क्षेत्र में शिवसेना और राकांपा के समर्थकों में हल्की झड़पें हुईं। हरियाणा के मेवात जिले में चार मतदान केंद्रों पर भी हिंसक झड़पें होने की खबर है।

महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में दोपहर तीन बजे तक औसतन 63 फीसदी मतदान हुआ। विशेष बात यह है कि मतदान के दौरान भंडारा, चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।
महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार है। राज्य विधानसभा की 288 सीटों में से भाजपा ने 150 और शिवसेना ने 126 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बाकी 12 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी हैं। राकांपा और कांग्रेस ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा। कांग्रेस ने 147 और राकांपा ने 121 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी के 235, राज ठाकरे की मनसे 105, ओवैसी कि एआईएमआईएम 44, बसपा 262, आम आदमी पार्टी 24, समाजवादी पार्टी के सात उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए कुल 3237 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 235 महिला हैं। वहीं हरियाणा में भी भाजपा की सरकार है। प्रदेश में भाजपा ने सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

ईवीएम में तकनीकी खराबी से मतदान में हुई देरी

वर्धा जिले की समुद्रपुर तहसील के तहत मोहगांव मतदान केन्द्र पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान एक घंटा तक बाधित रहा। नतीजतन वहां लोगों की लंबी कतारें लग गयी थीं। हिंगोली जिले के सेनगांव तहसील के तहत आने वाले सापड़गांव में ईवीएम में खराबी के चलते मतदान शुरू होने में दो घंटे की देरी हुई। लातूर जिले के मरसंगवी और परभणी जिले के दुधनगांव में ईवीएम में खराबी के चलते कुछ घंटे वोटिंग बाधित रही। वहीं नागपुर जिले के 12 विधानसभा क्षेत्रों में 34 केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट तथा 59 केंद्रों पर वीवीपैट में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com