गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में ‘विश्व का सबसे बड़ा स्कूल’ होने का CMS को फिर मिला गौरव

सीएमएस शिक्षकों व अभिभावकों के अथक प्रयासों का प्रतिफल -डा.जगदीश गांधी

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल (सी.एम.एस.), लखनऊ को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में छात्र संख्या के आधार पर एक बार फिर से ‘विश्व के सबसे बड़े विद्यालय’ का गौरव मिला है, जो न सिर्फ लखनऊ के लिए अपितु पूरे प्रदेश व देश के लिए गौरव का विषय है। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने पत्रकारों को दी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. गांधी ने इस उपलब्धि का सारा श्रेय विद्यालय की प्रधानाचार्याओं, शिक्षकों, अभिभावकों व छात्रों को देते हुए कहा कि सीएमएस के कर्तव्यनिष्ठ शिक्षकों की बदौलत ही विद्यालय ने अपने 60 वर्षीय शैक्षिक सफर में अनेकों ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किए हैं और पूरे विश्व में लखनऊ का नाम रोशन किया है। डा. गाँधी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सीएमएस को अभी तक अनेकों अवार्ड व पुरस्कार मिल चुके हैं परन्तु गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स की यह उपलब्धि हमें सदैव ही छात्रों को सर्वोत्कृष्ट शिक्षा प्रदान कर और उनका सर्वांगीण विकास कर विश्व नागरिक बनाने को प्रेरित करती है।

प्रेस कान्फ्रेन्स में बोलते हुए डा.गाँधी ने बताया कि वर्तमान शैक्षिक सत्र 2019-2020 में सी.एम.एस. के सभी 18 कैम्पसों में सर्वाधिक 55,547 ऑनरोल छात्रों की संख्या के आधार पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में स्थान मिला है। सी.एम.एस. को वर्ष 1999 में 22,612 छात्रों की रिकार्ड संख्या के आधार पर पहली बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में ‘विश्व के सबसे बड़े स्कूल’ के रूप में दर्ज किया गया था और तब से लेकर अभी तक लगभग 20 वर्षों की अवधि में यह रिकार्ड सी.एम.एस. के नाम ही दर्ज है। डॉ. गाँधी ने सी.एम.एस. की इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के नवीनतम प्रिंट प्रकाशन में स्थान देने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स प्रबंधन के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है। इसके साथ ही उन्होंने लखनऊ के सभी सम्मानित अभिभावकों के प्रति भी अपना आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने सी.एम.एस. की शिक्षा पद्धति पर विश्वास करते हुए अधिक से अधिक बच्चों को सी.एम.एस. में शिक्षा ग्रहण के लिए भेजा।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी  हरि ओम शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि सी.एम.एस. की सम्पूर्ण शिक्षा पद्धति का मूल यही है कि भावी पीढ़ी को सम्पूर्ण मानव जाति की सेवा के लिए तैयार किया जा सके और सी.एम.एस. शिक्षा के माध्यम से दुनियाँ भर की वर्तमान पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित करने तथा आगे जन्म लेने वाली पीढ़ियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रयासरत् हैं। सी.एम.एस. छात्रों को न सिर्फ किताबी ज्ञान प्रदान करता है अपितु उनमें जीवन मूल्यों, चारित्रिक गुणों, आध्यात्मिक व नैतिक आदर्शों की ऐसी आधारशिला रखता है जो जीवन पर्यन्त उनका मार्गदर्शन कर उन्हें ‘समाज का प्रकाश‘ बनाती है। श्री शर्मा ने आगे कहा कि यह डा. जगदीश गाँधी व डा. (श्रीमती) भारती गाँधी के 60 वर्षों की त्याग, तपस्या व परिश्रम का परिणाम है कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com