समाज को बदलने में युवाओं की भूमिका पर चर्चा

यस फाउंडेशन ने मनाया ‘सेलेब्रेटटिंग यूथ लीडरशिप’
समाज में संवैधानिक साक्षरता पर नाटक का मंचन

-डी.एन. वर्मा

लखनऊ : ‘यह एक सोच'(यस) फाउंडेशन ने एमटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ में चेंजेलूम्स चेंजमेकर्स लर्निंग लण्ड लीडर​शिप जर्नी 2019 का समापन कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का आयोजन 12 चेंजमेकर्स— अंचिता, प्रियांश, असद, रूकिया, मेघा, शांति, इरफान, अर्पिता, शुभम, सईद रजा, अनुष्का और रमीज की यात्रा को सेलब्रैट करने एवं उन्हें सम्मानित करने के उद्देश्य से किया किया गया था। इस समारोह में कुल 150 युवाओं और विभिन्न हितधारकों ने भाग लिया। इनमें प्रमुख रूप से खुशीद (प्रवाह, दिल्ली), डॉ. मीरा सिंह (प्रमुख, एमटी इनोवेशन इनक्यूबेटर), वरिष्ठ पत्रकार अरशाना अजमत, डॉ. रूपरेखा वर्मा (पूर्व कुलपति-लखनऊ विवि) ने उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

बता दें कि ‘यह एक सोच’ (यस) फाउंडेशन, एक युवा-नेतृत्वकारी संस्था है, जो कि उत्तर प्रदेश में युवाओं के साथ युवा विकास, लैंगिक समानता, बाल विवाह एवं स्वास्थ्य, सक्रिय नागरिकता व सामाजिक समावेश जैसे ​विभिन्न विषयों पर वर्ष 2012 से लगातार काम कर रही है और समाज के युवाओं में वैधानिक जागरूकता का कार्य कर रही है।

कार्यक्रम के शुरुआत में, चेंजमेकर शुभम एवं साथियों द्वारा समाज में संवैधानिक साक्षरता पर एक नाटक का मंचन किया गया। विशेषज्ञों के साथ एक पैनल चर्चा की गयी जिसमें ‘हम युवाओं की भूमिका को कैसे देख रहे हैं और समाज को बदलने में योगदान दे रहे हैं, ​जिससे सकारात्मक कार्यवाही हो रही है’ इस पर विस्तृत चर्चा की गयी। प्रवाह (दिल्ली) से खुशीद ने चेंजेलूम्स चेंजमेकर्स लर्निंग एंड लीडरशिप जर्नी 2019 कार्यक्रम पर प्रकाश डाला एवं कार्यक्रम में अधिक से अधिक युवा चेंजमेकर्स को जोड़ने के लिए संभावित सुझाव दिये।

इस संदर्भ में डॉ. मीरा सिंह ने बेहतर स्थायी समाज के लिए ऐकडेमिक स्पेस की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किये। वरिष्ठ पत्रकार अरशाना आजमत ने युवाओं को केंद्र में रखकर सामाजिक परिवर्तन लाने में मीडिया की भूमिका पर चर्चा की। डॉ. रूपरेखा वर्मा ने भी इसी परिप्रेक्ष्य में सामाजिक आर्थिक प्रवृत्तियों और युवाओं पर इसके प्रभाव का मुद्दा उठाया। यस फाउंडेशन की तरफ जीशान ने साइको सोशल अप्रोच के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अंत में, सभी 12 चेंजमेकर्स को सम्मानित किया गया और पैनल के विशेषज्ञों ने इन सभी के लिए प्रोत्साहन संदेश साझा किये।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com