सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पूरी कर स्वदेश लौट आए PM मोदी

PM मोदी सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पूरी कर बुधवार सुबह स्वदेश लौट आए। वे नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया के विशेष विमान से पहुंचे।

पीएम मोदी और सऊदी अरब के शीर्ष शाही नेतृत्व के बीच दोनों देशों के संबंधों व सहयोग को और ज्यादा मजबूत करने की कोशिश की गई। दोनों देशों ने आपसी सहयोग के अहम मुद्दों पर तत्काल निर्णय के लिए एक संयुक्त सामरिक भागीदारी परिषद के गठन का निर्णय लिया। इसके अलावा भी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज और उनके उत्तराधिकारी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ताओं के दौरान दोनों देशों के बीच तेल-गैस, रक्षा से लेकर नागरिक उड्डयन के क्षेत्र तक कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव में भागीदारी करने के लिए दो दिन के दौरे पर सऊदी अरब पहुंचे पीएम मोदी और सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने द्विपक्षीय वार्ता में कई गहन मुद्दों पर चर्चा की। आर्थिक संबंधों के सचिव टीएस त्रिमूर्ति के मुताबिक, वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने बआतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की और इससे निपटने के लिए आपसी सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। पाकिस्तान का नजदीकी सहयोगी कहलाने के बावजूद सऊदी अरब ने अपने क्षेत्र को आतंक मुक्त बनाने के भारत के अभियान में उसका समर्थन और हर तरीके से सहयोग करने का भरोसा दिलाया।
शाम के समय पीएम मोदी ने शक्तिशाली क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। इसी दौरान दोनों देशों के बीच भारत-सऊदी सामरिक भागीदारी परिषद के गठन के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस इस परिषद के मुखिया रहेंगे और हर दो साल में इसकी बैठक आयोजित की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com