वह दिन दूर नहीं जब विश्व की एक सरकार बनेगी – आनंदीबेन पटेल

विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का 20वां अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ प्रारम्भ
सम्मेलन के ओपनिंग सेशन को आनंदीबेन पटेल ने किया सम्बोधित
71 देशों से पधारे न्यायविदों, कानूनविदों को सीएम योगी ने दिया रात्रिभोज

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के 20वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ के ओपनिंग सेशन में बोलते हुए मुख्य अतिथि आनंदीबेन पटेल, राज्यपाल, उ.प्र. ने कहा कि विश्व के ढाई अरब बच्चों एवं भावी पीढियों के बेहतर भविष्य हेतु इस महान सम्मेलन को आयेाजन करने के लिए में सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी को बधाई देती हूँ और कामना करती हूँ कि यह सम्मेलन अवश्य ही अपने उद्देश्य में सफल होगा। राज्यपाल ने कहा कि भारत की विदेश नीति हमेशा से शांति व मित्रता की पक्षधर रही है और हम सदैव ही ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्वान्तों पर कार्य करते रहे हैं। मुझे विश्वास है कि अब दिन दूर नहीं है, जब विश्व की एक सरकार बनेगी और सम्पूर्ण विश्व में शान्ति व सुरक्षा के वातावरण में प्रगति करेगा। इससे पहले, मुख्य अतिथि आनंदीबेन पटेल, राज्यपाल, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर इस ऐतिहासिक सम्मेलन के ओपनिंग सेशन का विधिवत् शुभारम्भ किया।

सम्मेलन के ओपनिंग सेशन के दौरान आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में विभिन्न देशों से पधारे गणमान्य अतिथियों, न्यायविदों व कानूनविदों ने पत्रकारों से मुलाकात की और इस ऐतिहासिक सम्मेलन के विषय में खुलकर अपने विचार व्यक्त किये। पत्रकारों से बातचीत करते हुए विभिन्न देशों से पधारे न्यायविदों, कानूनविदों व अन्य प्रख्यात हस्तियों ने एक स्वर से कहा कि विश्व के ढाई अरब बच्चों को सुरक्षित भविष्य का अधिकार दिलाना एक ऐसा मुद्दा है जो विश्व में एकता, शान्ति व सौहार्द की स्थापना से ही संभव है। विभिन्न देशों के राष्ट्रप्रमुखों व न्यायविदों ने विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु सीएमएस की पहल की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि इस अर्न्तष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से सीएमएस विश्व के बच्चों के लिए एक नया भविष्य निर्मित कर रहा है, साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी नये आयाम स्थापित कर रहा है।

इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे सभी न्यायविदों, कानूनविदों व अन्य प्रख्यात हस्तियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन के संयोजक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि पूरे विश्व से पधारे न्यायमूर्तियों ने आज यह अहसास करा दिया है कि मानवता को विनाश से बचाने के लिए ‘विश्व एकता व विश्व शान्ति’ के अतिरिक्त अन्य कोई विकल्प शेष नहीं है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सी.एम.एस. के 56,000 छात्रों की अपील पर विभिन्न देशों के प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों एवं न्यायविदों व कानूनविदों का पधारना न सिर्फ सीएमएस के लिए अपितु लखनऊवासियों के लिए गर्व का विषय है।

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि विभिन्न देशों से पधारे अतिथियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास, 5 कालीदास मार्ग पर रात्रिभोज दिया। मुख्यमंत्री की सद्भावना को सभी आमन्त्रित अतिथियों ने सराहा तथापि सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इससे पहले, ये सभी सम्मानित अतिथियों ने नवनिर्मित हाईकोर्ट परिसर का अवलोकन किया। श्री शर्मा ने बताया कि इस ऐतिहासिक सम्मेलन का विधिवत् उद्घाटन कल 9 नवम्बर, शनिवार को प्रातः 9.00 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे। राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com