जीवन में खुद तय कीजिये लक्ष्य एवं सफलता के लिए बनाइये रास्ता : आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल से मिला सिंगापुर जाने वाले दिव्यांग बच्चों का दल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से सिंगापुर लर्निंग एण्ड स्किल डेवलेपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत सिंगापुर जाने वाले दिव्यांग डेवलेपमेंट सोसाइटी, कानपुर के दिव्यांग (मूक-बधिर) बच्चों का एक दल आज राजभवन में मिला। दिव्यांग बच्चों का यह दल सिंगापुर प्रस्थान से पूर्व राज्यपाल को उनके सहयोग और आशीर्वाद के लिये धन्यवाद देने हेतु आया था। उल्लेखनीय है कि राज्यपाल ने दिव्यांग बच्चों के इस दल के सिंगापुर जाने हेतु आर्थिक सहायता भी प्रदान की है।

राज्यपाल ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपमें विशेष प्रतिभा है। आपका व्यवहार सकारात्मक होना चाहिए। अपने जीवन में लक्ष्य तय कीजिये एवं सफलता हेतु रास्ता स्वयं बनाइये। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विचार, प्रयास और परिश्रम करना होता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि जहाँ आवश्यक हो शिक्षकों से मार्ग दर्शन प्राप्त करें। श्रीमती पटेल ने बच्चों को विदेश यात्रा की शुभकामनाएं देते हुये कहा कि आप विदेश जा रहे हैं, आपके मन में अनेक प्रश्न होंगे। आप वहाँ जाईये, वहाँ अच्छा देखिये और पढ़िये। उसे सीखिये और आत्मसात कीजिये। आपने भ्रमण में क्या देखा-सीखा, इसे लिखिये। इस कार्य में आपकी स्मरण शक्ति आपका सहयोग करेंगी।

सुश्री मनप्रीत कालरा दिव्यांग डेवलेपमेंट सोसाइटी की सचिव ने संस्था के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उनकी संस्था दिव्यांग बच्चों की विशेष शिक्षा एवं उनमें कौशल विकसित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि बच्चे सिंगापुर लर्निंग एण्ड स्किल डेवलेपमेंट प्रोग्राम के तहत नयी तकनीके सीखेंगे जो उनके लिये सहायक सिद्ध होंगी। बच्चे वहाँ राष्ट्रगान एवं अन्य कार्यक्रम भी प्रस्तुत करेंगे। इस अवसर पर बच्चों ने राज्यपाल को स्वयं द्वारा निर्मित पोट्रेट भेंट किया। बच्चों ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद राजभवन का भ्रमण भी किया। राज्यपाल से मुलाकात करने वाले दिव्यांग बच्चों के इस दल मे शिक्षकों सहित 20 लोग थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com