PM मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर देश को किया समर्पित

श्री गुरुनानक देव जी के 550वे प्रकाशोत्सव को समर्पित है यह कार्यक्रम
प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान का जताया आभार

डेरा बाबा नानक : पहली पातशाही श्री गुरुनानक देवजी के 550वे प्रकाशोत्सव के मौके पर शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कॉरीडोर को देश को समर्पित किया और पूरे देश और दुनिया में रह रहे सिख भाईचारे के लोगों को बधाई दी। वहीं उन्होंने सिखों की भावनाओं को समझते हुए समय पर कॉरिडोर का निर्माण करवाने के लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी धन्यवाद कहा। इस अवसर पर उन्होंने 550 रुपये का सिक्का और डाक टिकट भी जारी किए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे आज इस पवित्र धरती पर आकर खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर को देश को समर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि श्री गुरुनानक देव जी सिर्फ भारत की धरोहर ही नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए वे एक प्रेरणा पुंज हैं। उस समय सामाजिक भेदभाव, अत्याचार और  अधर्म की जो अमावस्या छाई हुई थी, उससे बाहर निकालने के लिए वे विश्व भ्रमण पर निकल पड़े थे। उन्होंने अपनी उदासियों के माध्यम से लोगों लोगों को इन कुरीतियों से बाहर निकालने में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ जहां गुरु नानक देवजी  जहां सामाजिक दर्शन से एकता, भाईचारे और साहौर्द का रास्ता दिखाया तो वहीं समाज को एक ऐसी आर्थिक व्यवस्था भी भेंट की, जो सच्चाई और ईमानदारी पर टिकी हुई थी। उन्होंने बताया कि किस तरह से सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चल कर किए गए कामों से तरक्की के रास्ते खुलते हैं। उन्होंने समाज को कीरत करो, नाम जपो और वंड छको का मूलमंत्र दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुनानक देव ने अपने करीबी भाई लालो और भाई मर्दाना को अपने साथियों के रूप में चुनकर ये संदेश दिया कि कोई छोटा-बड़ा नहीं होता, सब एक समान है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारतीय दूतावासों की ओर से गुरु साहिब को समर्पित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सिख पंथ की परंपरा को पूरी दुनिया तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुरुबाणी का अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है। यूनिस्को द्वारा उस काम में सराहनीय मदद की जा रही है। प्रधानमंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर के पूरे होने पर जहां पंजाब सरकार और इसे बनाने में शामिल श्रमिकों को धन्यवाद कहा तो वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और वहां के श्रमिकों का भी शुक्रिया अदा किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com