Metro की सौगात देने कानपुर पहुंचे सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण का शुभारंभ किया
कहा– पूर्ववर्ती सरकारों में जो योजनाएं बनती थी, उस पर कोई अमल नहीं करता था
अब कानपुर बंद पड़े उद्योगों के लिए नहीं, बल्कि पुनरुद्धार के लिए जाना जाएगा

कानपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले 15 वर्षों से कानपुर उपेक्षित था। पूर्ववर्ती सरकारों ने कानपुर के साथ सौतेला व्यवहार किया। जिससे देश के 10 शहरों से कानपुर दूर हो गया। जो योजनाएं बनती थी, उस पर पूर्ववर्ती सरकारों ने कोई अमल नहीं किया। अब कानपुर बंद पड़े उद्योगों के लिए नहीं, बल्कि उद्योगों के पुनरुद्धार के लिए जाना जाएगा। मार्च 2017 में जब हमारी सरकार सत्ता में आई थी, तब यूपी के किसी भी शहर में मेट्रो की सुविधा नहीं थी। आज चार शहरों में मेट्रो की सुविधा मुहैया करवा रहे हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इससे बेहतरीन दूसरा कोई विकल्प नहीं हो सकता है। मेट्रो आज की सवारी है, लेकिन यह हमें आगामी 100 वर्षों का विजन देती है।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर में आईआईटी के मुख्य द्वार पर कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण का शुभारंभ करते हुई कही। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल्द ही यहां भी मेट्रो दौड़ेगी। प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने की हिदायत देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में यातायात के लिए मेट्रो सबसे बेहतर सुविधा बनेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास 2016 में हुआ था, लेकिन कार्य शुरू नहीं किया गया। जब मार्च 2017 में हमारी सरकार बनी और मई में हमने समीक्षा की तो बताया गया कार्य शून्य है। जिससे हमारी सरकार ने प्रोजेक्ट को रद्द कर नए सिरे से जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू की। 95 फीसदी जमीन लेने के बाद बिडिंग प्रक्रिया की गई। मुझे आश्चर्य हुआ कि जिस कार्य के लिए दिसंबर 2016 में 15,200 करोड़ के टेंडर पास किए गए थे, उसी प्रोजेक्ट के लिए जून 2018 में 11,800 करोड़ रुपए का टेंडर आया। साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए किसके जेब में जाता। वो कौन लोग हैं जो जनता की जेब पर डकैती डालने का कार्य कर रहे थे। ये वही लोग हैं, जो नारे तो अच्छा दे देते हैं, लेकिन नारों की आड़ में लूट खसोट मचाते हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक देश के हर परिवार को आवास उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना शुरू की। लेकिन उत्तर प्रदेश में उस समय सपा की सरकार थी, जिससे पहले 17 महीनों में शहरी क्षेत्र में एक भी परिवार को आवास नहीं मिला। मार्च 2017 में जब हमारी सरकार बनी तो केंद्र की इस योजना को बड़े पैमाने पर शुरू किया गया। अब तक 12.45 लाख परिवारों को हमने आवास मुहैया करवाया, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 27 लाख परिवार को आवास मुहैया करवाया गया है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि पीएम मोदी ‘सबका साथ-सबका विकास’ भावना के साथ कार्य कर रहे हैं। हमने विकास की योजना को व्यक्ति, परिवार, जाति, मत और मज़हब में बांटकर नहीं दी। विकास की योजनाएं प्रत्येक चेहरे पर खुशहाली लाने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाने कार्य करती हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर तेजी के साथ काम हो रहा है। आगामी 2 महीने के अंदर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा गंगा एक्सप्रेसवे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ को प्रयागराज से जोड़ते हुए कानपुर के बगल से होते हुए जाएगी। गंगा एक्सप्रेसवे का सर्वे पूरा हो चुका है, डीपीआर पर काम चल रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com