मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलिस अकादमी में पहुुंचे

 प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डॉ. भीमराव आंबेडकर उत्तर प्रदेश पुलिस अकादमी में पहुंंच गए हैंं। वह यहांं  प्रशिक्षु उपनिरीक्षक की पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि होंगे। उनके आगमन की तैयारी को लेकर पुलिस अकादमी से लेकर पूरा प्रशासनिक अमला देर रात तक जुटा है और मूंंडापांडे हवाई पटटी पर उतरने के बाद कार्यक्रम स्‍थल की और चल पडे हैं। इसके ि‍लिए चौतरफा सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई। शहर में साफ-सफाई से लेकर, सड़कों को दुरुस्त करने के साथ ही कई स्थानों पर नई सड़कें बिछा दी गईं।

सड़क मार्ग से पहुंचेंगे कार्यक्रम स्थल पर 

मुख्यमंत्री मूंढापांडे हवाई पट्टी पर राजकीय वायुयान से सुबह साढ़े नौ बजे उतरेंगे, जहां से सड़क मार्ग से सीधे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। सुबह दस बजे से 11 बजे तक चलने वाले कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद मूंढापांडे हवाई पट्टी पहुंचकर 11.25 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। तैयारियों को लेकर उनके संभावित सड़क मार्ग पर व्यवस्थाएं दुरुस्त की गईं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा इंतजाम की पड़ताल की और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह हवाई पट्टी पर उनकी अगवानी करेंगे।

स्वागत के लिए बिछी पलकें 

डा. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी ने सीएम के स्वागत में अपनी पलकें बिछा दी हैं। सीएम की अगुवानी व सुरक्षा से लेकर जलपान तक की खास तैयारी है। मुख्यमंत्री के मुरादाबाद आने के अचानक बने कार्यक्रम को सफल बनाने की कवायद में सरकारी मशीनरी शनिवार को पूरे दिन मूंढापांडे से लेकर पुलिस अकादमी तक कसरत करती रही।

डा. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में 302 दारोगा बीते 15 माह से प्रशिक्षरत हैं। प्रशिक्षणरत दारोगा में 281 प्रशिक्षु मृतक आश्रित हैं। शेष 21 प्रशिक्षु वर्ष 2011 बैच के दारोगा हैं। नवंबर माह में प्रशिक्षण सत्र पूरा होने के बाद आंतरिक व वाह्य प्रशिक्षण की परीक्षाएं आयोजित की गईं। इसमें 299 दारोगा सफल हुए। तीन प्रशिक्षु असफल घोषित हुए हैं। इन 299 दारोगा का पासिंग आउट परेड आज रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे पुलिस अकादमी के परेड ग्राउंड में होगा। इसमें बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए ही यूपी के सीएम मुरादाबाद आ रहे हैं। सीएम का कार्यक्रम तय होने के बाद से ही पुलिस अकादमी पासिंग आउट परेड को यादगार बनाने में जुट गई है। यह पहला मौका बताया जा रहा है, जब कोई मुख्यमंत्री दारोगा की पासिंग आउट परेड में शिरकत करने वाला है। इसको लेकर प्रशिक्षु दारोगा में भी खासा उत्साह है। शनिवार को पूरे दिन पासिंग आउट परेड की तैयारी में प्रशिक्षु दारोगा ने उच्चाधिकारियों की निगरानी में परेड ग्राउंड पर जमकर पसीना बहाया।

प्रशासनिक अफसरों ने लिया तैयारियों का जायजा

पुलिस अकादमी में पासिंग आउट परेड की तैयारियों का जायजा शनिवार को पूरे दिन प्रशासनिक अफसर लेते रहे। एक तरफ एसएसपी लाव लश्कर के साथ सुबह साढ़े दस बजे पुलिस अकादमी पहुंचे। तो दूूसरी तरफ एसपी ट्रैफिक सतीश चंद्र व एएसपी आदित्य लांग्हे ने सीटिंग प्लान व सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल की। सीएम के आगमन को लेकर जरूरी दिशा निर्देश उन्होंने पुलिस अकादमी के अफसरों को दिया।

मुरादाबादी दाल का लुत्फ उठाएंगे सीएम

महज एक घंटे के कार्यक्रम के तहत मुरादाबाद आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के दौरे को यादगार बनाने की कवायद में पुलिस अकादमी वह हर जतन कर है, जो सीएम का दिल जीत ले। इसके तहत नाश्ते के रूप में सीएम के सामने  लजीज व्यंजन परोसे जाने की तैयारी है। नाश्ते में सीएम को मुरादाबादी दाल के साथ ही चना व मटर का छोटा, खीर व रसगुल्ला परोसे जाने की तैयारी है।

पासिंग आउट परेड के हीरो होंगे बिजनौर के हरजीत  

डा. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में आयोजित दारोगा की पासिंग आउट के हीरो बिजनौर के हरजीत होंगे। पासिंग आउट परेड की कमान हरजीत के हाथ में होगी। दारोगा प्रशिक्षण में उन्हें सर्वांग सर्वोत्तम प्रशिक्षु चुना गया है। वाह्य प्रशिक्षण के टापर संदीप सिंह हैं, जबकि आंतरिक प्रशिक्षण में सुनील कुमार मिश्र सर्वोत्तम प्रशिक्षु चुने गए हैं। तीनों ही प्रशिक्षुओं को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे।

सीएम के हाथ 27 दारोगा होंगे सम्मानित 

दारोगा के इंडोर व आउट डोर प्रशिक्षण की विभिन्न विधाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 27 प्रशिक्षु दारोगा सीएम के हाथ से सम्मानित होंगे। मुख्यमंत्री के हाथ से प्रशस्ति पत्र पाने वालों की सूची में वाह्य प्रशिक्षण की शारीरिक दक्षता में प्रथम दीपक मिश्र, कवायद ड्रील में सुजीत यादव, शस्त्र प्रशिक्षण में सौरभ सिंह, फील्ड क्राफ्ट-टैक्टिस व मैप रीडिंग जंगल ट्रेनिंग में अवनीश कुमार मिश्र, यूएसी में शशिकांत यादव, योगासन में अंकित यादव, ड्राइविंग में कुलवंत कुमार यादव, तैराकी में शमी अफसर शेख, घुड़सवारी में दिलीप कुमार, बाधा कोर्स में जितेंद्र कुमार, विस्फोटक ज्ञान में अतुल कुमार वर्मा व वन मिनट ड्रील में प्रथम स्थान पर रहे राजेंद्र सिंह का नाम शामिल है।

इनडोर प्रशिक्षण के विभिन्न विषयों में प्रथम स्थान पर विनीत पवार, अमित कुमार सिंह, अतुल कुमार तिवारी, अवनीश शुक्ल, मनोज कुमार यादव, संजीव कुमार, सुमित त्रिपाठी, सैफ अहमद अंसारी, योगेश बाबू, अवधेश व सुनील कुमार मिश्र रहे। इन्हें भी मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे।

दोहरी खुशी का लुत्फ उठाएंगे हरजीत 

कानूनी दांवपेंच के कारण आठ वर्षों तक खाकी पहनने से वंचित रहे बिजनौर के प्रशिक्षु दारोगा हरजीत सिंह की झोली में एक साथ खुशियां इस कदर गिरी हैं कि वह यादगार पल समेटने की कोशिश कर रहे हैं। मोबाइल पर बातचीत में हरजीत ने कहा कि पासिंग आउट परेड से ठीक एक दिन पहले यानि कि शनिवार को वह अपनी मंगेतर यूपी पुलिस की उपनिरीक्षक मनिता चौधरी के साथ सात फेरे लेंगे। विवाह मंडप अमरोहा से वह सपत्नी पुलिस अकादमी पहुंचेंगे। यहां परेड का नेतृत्व करेंगे। विवाह के ठीक बाद सीएम के हाथ से सम्मान मिलने की खुशी ने हरजीत को रोमांच से भर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com