लिवर को हेल्थी और स्ट्रांग बनाएँगे ये छोटे स्टेप, जाने और करे

हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है। दूषित पानी और अनहेल्दी डायट से लिवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा पैदा होता है। इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डायट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपके लीवर को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाने का काम करते हैं।

देसी अनाज़ों के आटे का इस्तेमाल करें: गेहूं के आटे या मैदा की बजाय ऐसा आटा खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। बाजरे का आटा और कुट्टू का आटा खाएं। ये चीज़ें लीवर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करती हैं। इन अनाज़ों में मौजूद फाइबर शरीर में अटके विषैले तत्वों को छानने का काम करता है। इस तरह विषैले तत्व हेल्दी कोशिकाओं के सम्पर्क में नहीं आते और लीवर को काम करने में आसानी होती है

मौसमी सब्ज़ियां और फल: मौसम बदलने के साथ अपनी डायट में सेब, गाजर, बीटरूट के अलावा हरी सब्ज़ियों जैसी चीज़ें जोड़ें। ये डायटरी फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं। ये तत्व शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। जिससे लीवर को काम करने में आसानी होती है। गाजर में नियासिन नामक तत्व होता है जो विटामिन बी2 भी कहा जाता है। यह  भोजन के विघटन के लिए ज़रूरी है और इस प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न हुए विषैले कम्पाउंड्स का भी अवशोषण करता है। गार्लिक या लहसुन में सेलेनियम होते हैं जबकि बीटरूट में पाया जाने वाला पेक्टिन तत्व लिवर डिटॉक्सीफिकेशन में अहम भूमिका रखते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com