मुर्दा जानवरों को जलाकर बनाया जा रहा था खाने का तेल,

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में मुर्दा जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल बनाने का चौकाने वाला मामला सामने आया है। जिसके बाद सिंध पर्यावरण एवं संरक्षण एजेंसी (एसईपीए) ने मुर्दा पशुओं के अवशेषों को गैर वैज्ञानिक तरीके से जलाने के मामले में एक कारखाने को सील किया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार सिंध के मुख्यमंत्री के कानूनी व पर्यावरण मामलों के सलाहकार मुतर्जा वहाब के निर्देश पर एजेंसी की टीम ने कारखाने पर छापा मारा। टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि कारखाने में एक बड़े से कड़ाहे में मृत पशुओं के अवशेष को जलाकर खाने में इस्तेमाल होने वाले तेल को बनाए जाने की सूचना मिली थी।

अधिकारियों ने बताया कि मृत पशुओं के अवशेष जलाने से इलाके में बदबू फैलती थी और इससे निकली जहरीली गैस इलाके के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही थी। इससे निकलने वाले तेल को स्थानीय बाजार में बेचा जाता और इसमें निकली वसा को साबुन फैक्ट्रियों को सप्लाई किया जाता था।

मुतर्जा वहाब ने टीम की कार्रवाई की सराहना की और कहा कि माफिया के संरक्षण में इस तरह की अन्य गैरकानूनी गतिविधियां भी हो रही हैं जिनसे लोगों का जीवन खतरे में पड़ सकता है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि इस तरह के मामलों की जानकारी अगर आपके पास हो तो आप अधिकारियों को दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com