यूपी में पहली बार स्कूल समिट 11 को, सीएम करेंगे उद्घाटन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में पहली बार स्कूल समिट का आयोजन करने जा रही है। राजधानी के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दो दिवसीय इस आयोजन का उद्घाटन करेंगे। राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग और कांफेडेरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस दो दिवसीय स्कूल समिट का मुख्य उद्देश्य नवाचारी विचारों और आधुनिक तकनीकी माध्यम से स्कूली शिक्षा में सकारात्मक परिवर्तन लाते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करना है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मंगलवार को यहां बताया कि आयोजन में प्रदेश के सभी केंद्रीय बोर्ड व माध्यमिक स्कूल हिस्सा लेंगे।
साथ ही इसमें उत्तर भारतीय राज्यों के शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षा में काम करने वाले कॉर्पोरेट क्षेत्र के लोग व करीब 1100 प्रधानाचार्य व वरिष्ठ शिक्षक हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि इस समिट में शिक्षा की गुणवत्ता, इनोवेशन व तकनीक के नए आयामों पर चर्चा होगी। विभिन्न सत्रों के माध्यम से गृणवत्तापरक शिक्षा, शिक्षण प्रक्रिया की गुणवत्ता तथा सुगमता के संबंध में विशेषज्ञों तथा विभिन्न राज्यों के शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों द्वारा अपनाये जा रहे नवाचार पर प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि साथ ही अंतरराष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाकर भारतीय शिक्षा को और अधिक समावेशी बनाने, शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास, सम्भावित अवसरों और रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए संवाद भी कराया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन की बनाने के लिए शिक्षा को एक निवेश के तौर पर देखना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान शिक्षा व्यवस्था से हम फॉलोवर तैयार कर रहे हैं इनोवेटिव लीडर नहीं। उन्होंने कहा कि यह समिट इनोवेशन की राह बनाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के पहले दिन प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, सीआईआई के अध्यक्ष विनीत नायर समेत तमाम लोग भी अपना विचार रखेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी शिक्षा में नवीन विचार विषयक रिपोर्ट का लोकार्पण भी करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com