राष्ट्रपति भवन में कुलपतियों व निदेशकों के सम्मलेन 14 को

शिक्षण संस्थानों को विश्व रैंकिंग में बेहतर बनाने की पहल

नई दिल्ली : राष्ट्रपति भवन शनिवार को केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के 46 कुलपतियों व निदेशकों के एक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। देश के शीर्ष शिक्षाविदों के साथ उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और भारतीय शिक्षण संस्थानों को विश्व रैंकिंग में बेहतर पायदान पर पहुंचाने के लिए यह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की नियमित बातचीत का हिस्सा है। वह देश के 152 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए कुलाध्यक्ष (विजिटर) हैं।

राष्ट्रपति सचिवालय ने गुरुवार को बताया कि 14 दिसम्बर को आयोजित होने वाले सम्मेलन में 46 उच्च शिक्षा शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों के अलावा, रसायन और उर्वरक, कृषि और किसान कल्याण, मानव संसाधन विकास, वाणिज्य और उद्योग और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री और विभागों के सचिवों के अलावा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के अध्यक्ष डॉ अनिल सहस्त्रबुद्धे भी भाग लेंगे।

सम्मेलन में विभिन्न उप समूह अनुसंधान को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके अलावा छात्रों में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना, निर्माण उद्योग – अकादमिक संपर्क, विदेशी विश्वविद्यालयों से संकाय सहित रिक्तियों को भरने, पूर्व छात्र निधि बनाना और पूर्व छात्रों की गतिविधियों को बढ़ाना और प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करना आदि विषयों पर चर्चा होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com