मैं पहले भी काम करता था अब भी काम करता हूं: CM अरविंद केजरीवाल

CM अरविंद केजरीवाल ने पहली बार मीडिया से खुलकर बात की. अरविंद केजरीवाल ने आजतक के साथ हुई खास बातचीत के दौरान तमाम सवालों के जवाब दिए. यह टाउन हॉल कार्यक्रम दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में किया गया था. इसी कार्यक्रम के साथ दिल्ली विधानसभा चुनावों के औपचारिक कवरेज की शुरुआत की.

चुनाव परिणामों पर बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि भारत का ऐसा पहला चुनाव है जिसमें जनता सरकार के कामों को लेकर इतनी उत्साहित है. आजतक जितनी सरकारें आईं, पांच सालों में इतने घपले कर लेते हैं कि गली-गली में उनके घपलों की चर्चा होती है. आज 5 साल के बाद बिजली की, पानी की, सड़क की, नाली की, सीसीटीवी की, स्ट्रीट लाइट्स की चर्चा हो रही है. ये अद्भूत है. देश सही राजनीति की तरफ बढ़ रहा है. मुझे लगता है कि यह चुनाव दिल्ली सरकार के काम पर लड़ा जाएगा और दिल्ली के काम पर जनता वोट करेगी.

टिकट बंटवारे से जुड़े सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि हमारे अधिकतर विधायकों ने अच्छा काम किया है.अगर कहीं जरूरत पड़ी तो कैंडिडेट बदलेंगे. हर इलाके का हम सर्वे करा रहे हैं. अगर कहीं आया कि जनता नाराज है तो वहां उम्मीदवार बदलेंगे.

बीजेपी के सीएम उम्मीदवार पर केजरीवाल ने चुटकी लेने वाले अंदाज में कहा कि मनोज तिवारी जी गाना बहुत अच्छा गाते हैं और नाचते भी बहुत अच्छा हैं. अभी एक वीडियो भी देखा होगा आपने. उन्होंने आगे कहा कि मैं तो कहता हूं कि सबको उनका रिंकिया के पापा सुनना चाहिए. कंपटीशन का कोई सवाल नहीं है दिल्ली का चुनाव इस बार काम पर लड़ा जाएगा.

केजरीवाल ने आगे कहा कि इन लोगों ने बीजेपी को जिम्मेदारी दी थी कि तुम पुलिस, एमसीडी और डीडीए संभालो. हमें जिम्मेदारी दी थी कि तुम स्कूल संभालो, अस्पताल संभालो, सड़क संभालो, पानी संभालो, बिजली संभालो. अब ये तय कर लें कि दिल्ली को एमसीडी बनाना है या एमसीडी को दिल्ली बनाना है. हमने कभी नहीं कहा कि केन्द्र सरकार हमको पैसे नहीं देती. आज एमसीडी हमारे पास आ जाए तो हम उसी पैसे में एमसीडी को चमका देंगे. अब जनता तय करेगी कि किसने अच्छा काम किया. एमसीडी ने, दिल्ली पुलिस ने या दिल्ली सरकार ने. मुझे उम्मीद है कि इस बार ये लोग धर्म की राजनीति को लात मारकर काम को वोट देंगे.

बीजेपी पर हमला बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग रोज मुझे गालियां पर गालियां दे रहे हैं. मुझे उम्मीद थी कि गृह मंत्री दिल्ली के बारे में कुछ बड़ी बात कहेंगे लेकिन वो पूरे भाषण में मुझे गालियां देते रहे. वो हमें गालियां देते रहें दें मैं उनको गाली नहीं दूंगा. मेरी राजनीति गाली-गलौच की राजनीति नहीं है. अगर उनके पास अच्छे विचार हैं, अच्छे सुझाव हैं तो हमें भेजें हम उसे पांच साल में करके दिखाएंगे.

अमित शाह के आरोपों पर जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि हम केवल काम करते हैं वो केवल राजनीति करते हैं. प्रशांत किशोर की जरूरत से जुड़े सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि सब अच्छे लोगों को हमारे साथ आना चाहिए. मेरे पास लोग आकर कहते हैं कि हम आपके पास आ रहे हैं मैं कहता हूं कि स्वागत है. काम का प्रचार तो करना ही चाहिए. हम गलत प्रचार थोड़े ही कर रहे हैं. अगर प्रचार नहीं करते तो डेंगू के खिलाफ लड़ाई में जनता कैसे जुड़ती. बिजली फ्री की तो जनता को बताना पड़ेगा न कि किसी की नहीं हुई तो जाकर ठीक करवाए.

गलतियों और कमी पर बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इंसान रोज गलतियां करता है, मैं भी इंसान हूं. इंसान होने के नाते मैं भी रोज गलतियां करता हूं, सोते वक्त सोचता हूं कि ऐसा आगे से नहीं करेंगे. आदमी रोज अपनी गलतियों से सीखता है. अगले 5 साल में दिल्ली में यमुना साफ करनी है, पानी 24 घंटे देना है, साफ पानी टोंटी से आना चाहिए, पॉल्युशन ठीक करना है, ट्रांसपोर्ट ठीक करना है

ट्रांसपोर्ट जब ठीक हो जाएगा तो पॉल्युशन अपने आप ठीक हो जाएगा. कई बसें आ रही हैं. प्राइवेट सेक्टर इंवेस्टमेंट को बस में ला रहे हैं इससे लोग कार छोड़कर मेट्रो के जैसे बस में आएंगे. 5 साल में आए बदलाव से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं पहले भी ईमानदार था अब भी ईमानदार हूं. पहले भी सिंपल था अभी भी सिंपल हूं. पहले भी राजनीति नहीं आती थी अभी भी राजनीति नहीं आती. पहले भी काम करता था अब भी काम करता हूं.

दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगने का काम हमने पहले साल में शुरू कर दिया था. वो फाइल एलजी साब ढ़ाई साल तक लेकर बैठ गए. हमने उनके हाथ पकड़े, पैर जोड़े फिर मैं और मनीष गए और तय करके गए कि फाइल लेकर ही आएंगे कि और वहीं उनके सोफे पर बैठ गए. उसको आप बोलते हो कि मेरा अग्रेसन कम हो गया. मेरे बच्चे सेटल हो गए. वो अपना कमा खा रहे हैं. आपके लिए जाता हूं. मैं जो भी लड़ता हूं अपनी जनता के लिए लड़ता हूं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com