महाना का सख्त निर्देश, सरकारी योजनाओं की जानकारी सांसद व विधायक को दें अधिकारी

प्रभारी मंत्री ने की जिला योजना समिति की बैठक

हरदोई : वार्षिक जिला योजना समिति की बैठक शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री व औद्योगिक विकास सतीश महाना ने ली। बैठक के दौरान विधायक अन्य सदस्य डीएम व सीडीओ तथा विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। प्रभारी मंत्री सतीश महाना ने जिला योजना समिति की बैठक शुरू होने के बाद अधिकारियों से पूछा कि लाभकारी योजनाओं की सूचना क्या विधायकों को दी जाती है? उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए की सरकार की योजनाओं की जानकारी संबंधित क्षेत्र के सांसद व विधायक को दें। विभागवार समीक्षा में सबसे पहले उन्होंने समाज कल्याण विभाग में शादी अनुदान लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया की जानकारी ली और डीएम पुलकित खरे को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें की विधायक व सांसदों को लाभार्थी परियोजनाओं की जानकारी समय-समय पर मिलती रहे। जिले के सभी ब्लॉक में शिविर लगाकर योजनाओं की जानकारी दें और पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दें।

ट्यूबवेल समीक्षा में एक्सईएन नलकूप ने जानकारी दी कि 2 वर्षों में 28 नलकूप का निर्माण हुआ। विद्युत कारणों से बंद पड़े ट्यूबवेल सामान की उपलब्धता मिलते ही शुरु होंगे। सदन के सदस्य विमल मिश्रा ने जिले के 950 किसानों के प्राइवेट नलकूप का डेढ़ सौ करोड़ रूपया जमा है लेकिन नलकूप नहीं लगे इसे प्रमुखता से उठाया। सदर विधायक नितिन अग्रवाल ने पुराने खराब रिबोर नलकूप अब तक न शुरू हो पाने की समस्या सदन में रखी। एक्सईएन नलकूप ने बजट मांगे जाने का प्रस्ताव भेजने की बात कही है। जल निगम विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री को एक्सईएन एक्सईएन जल निगम ने विभाग की योजनाओं से अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि माननीयों से खराब हैंड पंप की सूची लेकर उन्हें ग्राम पंचायत द्वारा ठीक कराया जाए। सदन में 1999 से स्वीकृत पचदेवरा फीडर न शुरू होने की बात उठाई गई। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि विधायक निधि से जो काम कराए जाने हैं उसे लेकर जनता में अधिकारी भ्रम न फैलाएं। आवास समीक्षा में पीडी डीआरडीए ने वर्तमान वर्ष में 3967 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होने की जानकारी दी और 56 आवास मुख्यमंत्री योजना में दिए गए। स्वास्थ्य विभाग समीक्षा में डॉक्टर स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं जाते इसे उठाया गया।

पाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने की मांग सवायजपुर विधायक मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने रखी। विधायक रजनी तिवारी ने टोडरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं बढ़ाने की मांग की। बिलग्राम मल्लावां से विधायक आशीष सिंह आशु ने मल्लावां स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने की मांग की। प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय की हकीकत जानने के बाद सीएमओ को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों से बात कर विभाग का डिटेल बनाकर लखनऊ में मिलें। सदन में सदस्यों ने बेसिक शिक्षा विभाग में स्वेटर वितरण की क्वालिटी सुधारने की बात कही। प्रभारी मंत्री ने सभी विधायकों से कहा कि वे स्कूलों में दोपहर के भोजन का निरीक्षण खुद करें। दिव्यांग विभाग की समीक्षा में पात्र लाभार्थियों की सूची माननीय को देने के निर्देश दिए। दिव्यांग जन कल्याण विभाग के अधिकारी ने ऑनलाइन आवेदन वह उनके सत्यापन की जानकारी दी।

बैठक में पर्यटन क्षेत्र के लिए जिले की सभी विधानसभाओं के विधायक पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए 50 लाख की सीमा तक का प्रस्ताव देंगे। डीएम पुलकित खरे ने प्रभारी मंत्री को जिले में 30 जनवरी को आने वाली गंगा यात्रा की जानकारी दी। बैठक में जिला योजना समिति के दौरान जिला योजना 2020-21 के अन्तर्गत जनपद हरदोई को रू0 63842.00 लाख रूपये का परिव्यय शासन द्वारा निर्धारित किया गया है जो विगत योजना वर्ष 2019-20 से रू0 5567.00 लाख से अधिक है। वर्ष 2019-20 के अन्तर्गत विभागों को अनुमोदित धनराशि के सापेक्ष रू0 58275.00 लाख के सापेक्ष रू0 39401.06 लाख की धनराशि अवमुक्त हुई है। जिसके सापेक्ष रू0 38711.74 लाख की धनराशि विभिन्न विभागों द्वारा व्यय कर ली गयी है, जो अवमुक्त धनराशि का 98.25 प्रतिशत है। जनपद में विकास के लिये शासन द्वारा उपलब्ध कराये गये परिव्यय के सापेक्ष योजना तैयार की गयी है।  बैठक में मौजूद अन्य प्रमुख लोगों में विधायक प्रभाष कुमार, राजकुमार अग्रवाल, डीडी कृषि डॉ आशुतोष कुमार मिश्र, डीसी एनआरएलएम व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com