जसप्रीत बुमराह ने पहली बार लगातार 3 वनडे मैचों में नहीं लिया विकेट, वापसी के बाद हुए बेअसर

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। प्लेइंग इलेवन में भी हैं, लेकिन अभी भी भारतीय टीम को जसप्रीत बुमराह की ही कमी खल रही है। स्ट्रेस फ्रैक्चर से लड़ाई लड़ने के बाद जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम में वापसी तो कर ली है, लेकिन अभी भी बुमराह बेपटरी लग रहे हैं। हालांकि, वे ज्यादा महंगे साबित नहीं हो रहे, लेकिन वे विकेट नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में कह सकते हैं कि भारत को असली बुमराह की कमी खल रही है।

आइसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ पहली बार ऐसा हुआ है जब वे लगातार 3 वनडे इंटरनेशनल मैचों में एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं। हालांकि, इस बीच वे तीनों मैचों में किफायती साबित हुए, लेकिन विकेटलेस रहे हैं। जब भी भारतीय कप्तान विराट कोहली को विकेट की तलाश होती थी या रन रोकने होते थे तो वे जसप्रीत बुमराह को लगाते थे और बुमराह टीम के लिए विकेट निकालते थे, लेकिन पिछले कुछ मैचों में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला है और बुमराह गेंदबाजी में बेदम नज़र आ रहे हैं।

लगातार 3 मैचों में नहीं मिला एक भी विकेट

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेले जा रहे दूसरे मैच में भी 10 ओवर गेंदबाजी की और 64 रन दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं लिया। उधर, इससे पहले हैमिल्टन में खेले गए पहले वनडे मैच में भी जसप्रीत बुमराह ने अपने कोटे के 10 ओवर फेंके और 53 रन भी दिए, लेकिन वे वहां भी विकेटलेस रहे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 38 रन खर्च किए, लेकिन विकेट उस मैच में भी नहीं मिली।

इस तरह जसप्रीत बुमराह के वनडे करियर में ऐसा पहली बार हुआ है जब वे लगातार तीन वनडे मैचों में विकेट नहीं निकाल पाए हैं। हालांकि, वे अब तक 6 बार वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटलेस रहे हैं, लेकिन पहली बार लगातार 3 मैच उनके बिना विकेट लिए गए हैं। इनमें से 3 बार वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में एक भी विकेट नहीं निकाल पाएं हैं, जबकि दो बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वे विकेटलेस रहे हैं। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ भी बुमराह एक मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे।

चोट के बाद बेसर बुमराह

चोट के बाद वापसी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने अब तक 5 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ एक विकेट मिला है। इस दौरान उन्होंने 46.1 ओवर गेंदबाजी की है, जिसमें 237 रन खर्च किए हैं और सिर्फ एक विकेट मिला है। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने वापसी के बाद कुल 7 मैच खेले हैं, जिनमें 8 विकेट बुमराह ने चटकाए हैं। यहां भी वे एक बार विकेटलेस रहे हैं। उस मैच में बुमराह ने 4 ओवर में 45 रन लुटाए थे।

जसप्रीत बुमराह की टेस्ट क्रिकेट में भी वापसी हो गई है। अब देखना ये है कि बुमराह क्या टेस्ट क्रिकेट में अच्छे से वापसी कर पाते हैं या नहीं। कीवी सरजमीं पर बुमराह का ये पहला टेस्ट होगा जहां अगर वे बेअसर होते हैं तो फिर टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

Loading...
IGNITED MINDS