जिद्दी सिरदर्द की होगी मिनटों में छुट्टी, आजमाए ये घरेलू नुस्खें

इस थकान और तनाव से भरी जिन्दगी में सिरदर्द होना आम बात हैं। नींद पूरी ना होने, चिंता, तनाव, अनियमित जीवनशैली, खान-पान आदि सिरदर्द का कारण बनते हैं। ऐसे में लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं देसी नुस्खों की जो बिना किसी नुकसान के जिद्दी सिरदर्द से छुटकारा दिलाए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो सिरदर्द के इलाज में बड़े काम आएँगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,headache,headache remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, सिरदर्द, सिरदर्द के उपाय

लौंग का तेल

सिरदर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा। लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं भी ले सकते हैं। इससे भी दर्द से राहत मिलेगी।

नैचुरल काढ़ा

आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी सिरदर्द दूर हो जाता है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, काली मिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,headache,headache remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, सिरदर्द, सिरदर्द के उपाय

ग्रीन टी

सिरदर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।

सेब का सिरका

सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द के लिए भी किया जाता है और यह सिरदर्द के में भी काफी फायदेमंद है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिला लें। इसे पीकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। इससे सिरदर्द कम हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com