भारतीय रेल समय-समय पर पैसेंजर्स के लिए नए ऑफर्स लेकर आता है. मौजूदा सिस्टम के तहत आप एक बार ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद उसमें बदलाव नहीं कर सकते. ऐसे में न चाहते हुए भी पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार ये भी देखा गयै है कि जो स्टेशन लिस्ट में है वहां से आप ट्रेन पकड़ने में सक्षम नहीं हैं. इन्ही स्थितियों को मद्देनजर रखते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक नई सर्विस शुरू की है. रेलवे की इस नई सर्विस से पैसेंजर्स टिकट बुक होने के बाद भी बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं.

24 घंटे पहले ही होगा बदलाव
जो भी पैसेंजर अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते हैं उसके लिए उन्हें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा. बोर्डिंग को ट्रेन के पहले स्टेशन से चलने के 24 घंटे पहले बदला जा सकता है. बता दें कि यह सर्विस केवल उन्हीं पैसेंजर्स को मिलेगी जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया है. उसका मतलब हुआ कि टिकट काउंटर या एजेंट से टिकट लेने वाले पैसेंजर इस सुविधा का फायदा नहीं उठा सकेंगे.

इसके अलावा ऐसे यात्रियों को भी बोर्डिंग बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी जिन्होंने टिकट बुकिंग के समय ‘विकल्प’ का सेलेक्शन किया है. रेलवे की तरफ से विकल्प की शुरुआत ऐसे यात्रियों के लिए की गई थी जो ट्रेन में सीट नहीं मिल पाने की स्थिति में दूसरी ट्रेन से यात्रा के लिए तैयार रहते हैं.

हालांकि आपके द्वारा एक बार ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद आपको पहले बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने की अनुमति नहीं मिलेगी. अगर आप बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद आपने पहले स्टेशन से ट्रेन पकड़ी तो आपको दोनों स्टेशन के बीच का किराया और फाइन देना होगा.

केवल एक बार बदलाव संभव
आईआरसीटीसी के इस नए नियम के अनुसार बोर्डिंग स्टेशन में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है. आपको बता दें कि टिकट बुक करने के तुरंत बाद आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी.

ऐसे करें बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव
– सबसे पहले IRCTC एकाउंट पर लॉगइन करें.
– इसके आद ‘बुकिंग टिकट हिस्ट्री’ पर क्लिक करें.
– इसके बाद जिस ट्रेन में टिकट बुक कराया है उसका चयन करें और ‘चेंज बोर्डिंग प्वाइंट’ पर क्लिक करें.
– इसके बाद ड्रॉप डाउन करने के बाद आपको नया बोर्डिंग स्टेशन सलेक्ट करना होगा और ओके पर क्लिक कर दें.