अफवाहों से बचें, चिकित्सकीय परामर्श का करें पालन : मोदी

जन औषधि दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की अपील
कहा, हर माह एक करोड़ से अधिक परिवार हो रहे लाभान्वित

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि प्रत्येक महीने एक करोड़ से अधिक परिवार जन औषधि केंद्रों से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जन औषधी दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के चुनिंदा जनऔषधि केंद्रों के संचालकों और लाभान्वितों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि हर माह एक करोड़ से अधिक परिवारों को इन जन औषधि केंद्रों से सस्ती दवाओं का लाभ मिल रहा है। देशभर में किसी भी बाजार में उपलब्ध समान दवाओं की तुलना में जनऔषधि केंद्रों पर उपलब्ध दवाएं 50-90 प्रतिशत सस्ती हैं। मोदी ने आप सभी प्रशंसनीय काम कर रहे हैं। आपके इस काम को पहचान दिलाने के लिए सरकार ने इस योजना से जुड़े पुरस्कारों की शुरुआत करने का भी फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे नई स्वस्थ स्पर्धा शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि जनऔषधि दिवस सिर्फ एक योजना को सेलिब्रेट करने का दिन नहीं है बल्कि उन करोड़ों भारतीयों, लाखों परिवारों के साथ जुड़ने का दिन है, जिनको इस योजना से काफी राहत मिली है। हर भारतवासी के स्वास्थ्य के लिए हम चार सूत्रों पर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना यानि पीएम-बीजेपी, इसी की एक अहम कड़ी है। ये देश के हर व्यक्ति तक सस्ता और उत्तम इलाज पहुंचाने का संकल्प है। मुझे बहुत संतोष है कि अब तक 6 हजार से अधिक जनऔषधि देशभर में खुल चुके हैं। इससे पहले की तुलना में इलाज पर खर्च कम हो रहा है। अभी तक पूरे देश में करोड़ों गरीब और मध्यम वर्ग के साथियों को 2000-2500 करोड़ रुपये की बचत जनऔषधि केंद्रों के कारण हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर देशवासियों को अफवाहों से सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा कि अफवाहों पर विश्वास न करें और अपने चिकित्सकों की सलाह का पालन करें। प्रधानमंत्री मोदी ने जन औषधि दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के चुनिंदा जनऔषधि केंद्रों के संचालकों और लाभान्वितों से संवाद करते हुए कहा कि अस्वस्थ महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनऔषधि केंद्र मध्यम वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य देने में मदद करेंगे क्योंकि दवाएं सस्ती हो जाएंगी। प्रधानमंत्री ने गुवाहाटी के अशोक कुमार के जन औषधि केंद्र से मिलने वाली सस्ती दवाओं और कोरोना वायरस को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ऐसे समय में अफवाहें भी तेजी से फैलती हैं। कोई कहता है ये नहीं खाना है, वो नहीं करना है, कुछ लोग चार नई चीजें लेकर आ जाएंगे कि ये खाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। हमें इन अफवाहों से भी बचना है। जो भी करें, अपने डॉक्टर की सलाह से करें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों द्वारा हाथ नहीं मिलाने पर उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया नमस्ते की आदत डाल रही है। अगर किसी कारण से हमने ये आदत छोड़ दी है, तो हाथ मिलाने के बजाय इस आदत को फिर से डालने का भी ये उचित समय है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com