राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह का निधन

छह महीने से बीमार थे, सिंगापुर में चल रहा था इलाज

नई दिल्ली : राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह का निधन हो गया। वह लगभग 6 महीने से बीमार चल रहे थे। सिंगापुर में इलाज के दौरान अमर सिंह शनिवार दोपहर जिंदगी की जंग हार गए। अमर सिंह पिछले लगभग 6 महीने से सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती थे, अंतिम वक्‍त में उनके साथ केवल उनकी पत्नी ही वहां थीं। अमर सिंह के सियासी सफर में ऊपर चढ़ने और नीचे गिरने की कहानी दो दशकों के दौरान लिखी गई। एक दौर में वह समाजवादी पार्टी के सबसे कद्दावर नेता थे, उनकी तूती बोलती थी लेकिन हाशिए पर भी डाले जाते रहे। समाजवादी पार्टी की कमान अखिलेश के हाथों में जाने के बाद उन्हें सपा से किनारा तक करना पड़ा।

उल्लेखनीय है किअमर सिंह की मौत की अफवाह बीते मार्च में उड़ाई गई थी, जिसके बाद अमर सिंह ने वीडियो जारी कर रहा था ‘टाइगर अभी जिंदा है।’ वीडियो जारी कर अपने चिर परिचित अंदाज में अमर सिंह ने कहा था, सिंगापुर से मैं अमर सिंह बोल रहा हूं। मैं बीमार हूं, त्रस्त हूं लेकिन संत्रस्त (डरा) नहीं हूं। हिम्मत बाकी है, जोश बाकी है, होश भी बाकी है। हमारे शुभचिंतक और मित्रों ने यह अफवाह बहुत तेजी से फैलाई कि मुझे यमराज ने अपने पास बुला लिया है। यह बिल्कुल भी सच नहीं है। मेरा इलाज चल रहा है। मां भगवती की इच्छा हुई तो अपनी शल्य चिकित्सा के उपरांत शीघ्र-अतिशीघ्र वापस लौटूंगा। मैं जैसा भी हूं, अच्छा हूं, बुरा हूं, आपका हूं, मैंने अपनी चिरपरिचित शैली, प्रथा और परंपरा के अनुकूल जीवन जिया है, इसी तरह आगे भी जीता रहूंगा।’

अमर सिंह के निधन पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘वरिष्‍ठ नेता एवं संसद अमर सिंह के निधन के समाचार से दुख की अनुभूति हुई है। सर्वजनिक जीवन के दौरान उनकी सभी दलों में मित्रता थी। स्‍वभाव से विनोदी और हमेशा ऊर्जावान रहने वाले अमर सिंह को ईश्‍वर अपने श्रीचरणों में स्‍थान दें. उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।’ वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट किया, ‘राज्यसभा सांसद अमर सिंह के दुखद निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है कि वे दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें एवं शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com