अयोध्या में भूमिपूजन अनुष्ठान शुरू, CM योगी ने लिया तैयारियों का जायजा

कहा, पीएम मोदी का राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखना होगा ऐतिहासिक क्षण

अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर चारों तरफ उल्लास का वातावरण है। सोमवार से आयोजन की शुरुआत हो गई। भूमि पूजन कार्यक्रम को वाराणसी के साथ प्रयागराज व अयोध्या के पंडित करा रहे हैं। यह पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त तक चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को विभिन्न तैयारियों का जायजा लेने के लिए रामनगरी पहुंचे। उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि परिसर के साथ हनुमानगढ़ी का भी निरीक्षण किया यहां पर मुख्यमंत्री ने पूजा-अर्चना की और आरती भी दिखाई। अपने इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने देशवासियों से 04 और 05 अगस्त को दिवाली मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि हर घर में दीप जलाए जाएं और रामचरित मानस का पाठ किया जाए। मुख्ममंत्री ने कार्यक्रम के लिए बनाए गए मंच और पंडाल का मुआयना किया। वे काफी देर यहां पर रुके रहे और एक-एक चीज की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से आयोजन स्थल पर तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने खुद ही तैयारियों का निरीक्षण किया और जहां कमी लगी, उसे तुरंत दुरुस्त करने के आदेश भी दिए।

इस मौके पर योगी ने कहा कि पांच अगस्त का दिन हमारे लिए काफी गौरवशाली व एतिहासिक है। इसके महत्व को समझते हुए, यहां अयोध्या में कार्यों का अवलोकन करने के लिए मैं स्वयं आया हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के साथ-साथ देश और दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में लगभग 500 वर्षों की इस परीक्षा के परिणाम के साथ भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर व्यवस्था आदि देखने, निरीक्षण करने के लिए हम यहां आए हैं, कहीं भी कोई कोताही न बरती जाए, हम लोगों ने इसके लिए पूरी तत्परता के साथ तैयारी की है। कोविड-19 के प्रोटोकॉल को मजबूती से लागू करने पर प्रशासन का मुख्य फोकस है। इससे पहले उन्होंने अयोध्या का हवाई सर्वेक्षण किया। इस हवाई सर्वेक्षण के बाद वह साकेत डिग्री कॉलेज में बने हेलीपैड पर हेलिकाप्टर से उतरे।

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तारीख की घोषणा होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह दूसरा अयोध्या दौरा है। इससे पहले वे 25 जुलाई को अयोध्या पहुंचे थे। मुख्यमंत्री योगी को रविवार को ही अयोध्या जाना था। लेकिन, प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण के निधन की वजह से उनका दौरा स्थगित हो गया था। आज अपने दौरे में मुख्यमंत्री ने राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की। वहीं कार्यक्रम को लेकर हनुमानगढ़ी मंदिर को सैनिटाइज़ किया जा रहा है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पांच अगस्त को राममंदिर भूमिपूजन के लिए अयोध्या आ रहे हैं, भूमिपूजन के पहले वह हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगे। उसके बाद वह राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन के लिए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com