उत्तर प्रदेश से आज की बड़ी खबरें

संदिग्ध बुखार के तीन मरीजों की मौत

शाहजहांपुर। जिले में संदिग्ध वायरल बुखार से पीड़ित तीन मरीजों की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार पुवायां थाना क्षेत्र के भटपुरा गांव में फैले वायरल बुखार ने कई लोगों को चपेट में ले लिया है। पिछले 24 घंटों के दौरान उनमें से प्रियंका (15), अनिकेश (तीन) तथा सुमनलता (65) की मौत हो गयी। बुखार से मौत की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गांव भेजी गई है, जो गांव में घर-घर जाकर पीड़ितों की पहचान कर रही है। गांव में अब तक चिह्नित 18 पीड़ितों के रक्त के नमूने लिये गये हैं।

उत्तर प्रदेश में ओडीओपी के लिये हेल्पलाइन नंबर 18001800888

लखनऊ। ‘एक जनपद एक उत्पाद’ यानि ‘ओडीओपी’ कार्यक्रम में शामिल होने आये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को एक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया। यह नंबर है 18001800888। प्रदेश के किसी भी जिले से कोई भी हस्तशिल्पी, कारीगर, हथकरघा बुनकर, कुम्हार या कोई भी छोटा काम करने वाला कारीगर अगर अपना रोजगार शुरू करना चाहता है तो वह इस नंबर पर फोन कर सरकारी सलाह हासिल कर सकता है। राष्ट्रपति ने आज ओडीओपी की आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरूआत की। इस मौके पर राष्ट्रपति के समक्ष विप्रो जीई हेल्थ, अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया, नेशनल एक्सचेंज आफ इंडिया और बाम्बे एक्सचेंज आफ इंडिया की ओर से उनके अधिकारियों ने प्रदेश के अधिकारियों के साथ समझौता पर हस्ताक्षर हुए। यह कंपनिया प्रदेश के छोटे उद्यमियों को स्टार्टअप योजना के तहत विभिन्न तरीको से मदद करेंगी।

विचाराधीन कैदी ने जेल में लगायी फांसी

भदोही। जिला जेल में शुक्रवार को एक विचाराधीन बंदी ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार जिले के औराई क्षेत्र में शराब तस्करी के मामले में गत तीन अगस्त को गिरफ्तार किये गये फिरोज हाशमी (22) ने जेल के शौचालय में लगी सरिया में गमछा बांध कर गले में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। बताया जाता है कि हाशमी दोपहर करीब एक बजे शौचालय गया था। काफी देर तक बाहर नहीं निकलने पर अन्य कैदियों को शंका हुई तो उन्होंने शौचालय में देखा तो हाशमी का शव फांसी से लटकता पाया। बंदी की मौत की मजिस्ट्रेट से जांच कराने का आदेश दिया है। साथ ही इस मामले में जेल प्रशासन की भूमिका की भी जांच की जाएगी और लापरवाही पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी। हाशमी के परिवार वालों को सूचना भेजी गई है।

‘ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी’ के लक्ष्य को हासिल कर सकता है यूपी-कोविंद

लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उप्र के विकास के बिना हिन्दुस्तान की तरक्की की कल्पना नहीं की जा सकती, क्योंकि उत्तर प्रदेश प्रतिभा और संसाधनों से भरा प्रदेश है। इसमें विकास की सभी स्थितियां और उपकरण मौजूद हैं। बस, उन्हें तराशने की जरूरत है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की ‘एक जनपद-एक उत्पाद‘ (ओडीओपी) योजना को राज्य की उन्नति के लिये बेहद महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा कि अगर उप्र के उत्पादों को देश और दुनिया में लोकप्रिय बनाना है तो इन उत्पादों की ब्रांडिग करनी होगी। उन्होंने सरकार को सलाह दी कि वह देश के सात आठ प्रमुख शहरो में प्रदेश के उत्पादों की प्रदर्शनी लगायें ताकि पूरा देश प्रदेश भर में फैले हुये अनेक उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें। इससे प्रदेश के कारीगरो, शिल्पकारो का विकास तो होगा ही साथ ही साथ प्रदेश का विकास होगा। वरना यह ‘जंगल में मोर नाचा किसने देखा’ जैसा होगा। उन्होंने कहा कि यह राज्य एक ‘ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी’ यानि दस खरब डॉलर की अर्थ-व्यवस्था के लक्ष्य को निकट भविष्य में प्राप्त कर सकता है।

राष्ट्रपति कोविंद ने शुक्रवार को राजधानी में आयोजित ओडीओपी समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि देश की संस्कृति, चिंतन और शिक्षा-व्यवस्था को योगदान देने में उत्तर प्रदेश के निवासियों की अग्रणी भूमिका रही है। देश के ज्यादातर प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश से है। विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण योगदान के लिए, देश के सर्वोच्च अलंकरण ‘भारत-रत्न’ से सम्मानित, कुल पैंतालीस विभूतियों में से, ग्यारह भारत-रत्नों की जन्म-स्थली या कर्म-स्थली उत्तर प्रदेश में है। यह उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए गर्व की बात है। यह रत्न-परंपरा उसी कड़ी को आगे बढ़ाती है जिसमे संत कबीर, संत रविदास, सूरदास, तुलसीदास और मलिक मोहम्मद जायसी से लेकर मुंशी प्रेमचंद, सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’, सुभद्रा कुमारी चैहान और गणेश शंकर विद्यार्थी जैसी विभूतियाँ शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश की सबसे बड़ी श्रमशक्ति है, अनेक उत्कृष्ट शिक्षण-संस्थान हैं, कृषि उत्पादन का प्रभावशाली रेकॉर्ड है, हस्त-कौशल की प्रसिद्ध परंपरा है, ताज महल और सारनाथ जैसे पर्यटन के विश्व-प्रसिद्ध केंद्र हैं, गंगा-यमुना-घाघरा-गंडक-गोमती-राप्ती और सोन नदियों का आशीर्वाद है और देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भी, उत्तर प्रदेश में ही है। ऐसी अन्य कई विशेषताएँ हैं, जिनके बल पर, यह राज्य एक ‘ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी’ यानि दस खरब डॉलर की अर्थ-व्यवस्था के लक्ष्य को निकट भविष्य में प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के बिना भारत के विकास की कल्पना करना सही मायने में अच्छा नहीं है। जब उत्तर प्रदेश विकसित होगा, तभी भारत विकसित होगा।

राष्ट्रपति कोविंद ने इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि अटल जी उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश कहते थे। उनका कहना था कि यूपी की खोज करने जरूरत है, जो ऐसा कर लेगा, उसे पता लगेगा कि यह कितना समृद्धशाली प्रदेश है। राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कृषि के बाद सबसे ज्यादा लोग कुटीर, लघु एवं मंझोले उद्योगों (एमएसएमई) में रोजगार पाते हैं। सबसे अहम बात यह है कि इन उद्यमों के माध्यम से देश के पिछड़े इलाकों में रोजगार मिलता है। एमएसएमई की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश ही है। देश के कुल हस्तशिल्प निर्यात में इस राज्य का योगदान लगभग 44 प्रतिशत है।

राष्ट्रपति ने कहा कि श्श्हमारे शिल्पकारों का हुनर बहुत ही प्रभावशाली है। ‘ओ.डी.ओ.पी.’ योजना से स्थानीय कौशल और कलाओं का संवर्धन होगा, तथा उत्पादों की पहुँच बढ़ेगी। इससे उत्तर प्रदेश केहर जनपद में शिल्पकारों की आर्थिक प्रगति होगी। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि जिन जिलों में विशिष्ट पहचान वाले उत्पादों की संख्या एक से अधिक है, वहाँ, अधिक रोजगार एवं विकास की संभावना वाले उत्पाद का चयन किया गया है। कोविंद ने राज्य सरकार की ओडीओपी योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना एमएसएमई के लिये सहायक हालात पैदा करेगी। इस योजना से स्थानीय कलाओं और कौशल का संवर्द्धन होगा। शिल्पकारों की आर्थिक प्रगति होगी। इस योजना के तहत पांच साल में 25 लाख लोगों को रोजगार दिलाने का लक्ष्य है। इससे युवाओं के लिये बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा और संतुलित विकास को बल मिलेगा। कोविंद ने उत्पादों की ब्रांडिंग पर जोर देते हुए कहा कि अगर आप अपने उत्पादों की ब्रांडिंग करेंगे तो उत्पादकों और कारीगरों का उत्साहवर्द्धन होगा। हमें कुछ विकसित देशों से यह बात सीखनी होगी।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना द्वारा पाँच वर्षों में पचीस हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता के जरिए पचीस लाख लोगों को रोजगार दिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ओडीओपी के लिये प्रदेश सरकार ने करीब 250 करोड़ रूपये का बजट अलग रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 4085 लाभार्थियों को करीब 1006 करोड़ रूपये बांटे जा रहे है। यह प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग अलग प्रभारी मंत्री आज ही बांट रहे है।

साथियों के घायल होने से नाराज कांवड़ियों ने की तोड़फोड़, आगजनी

बदायूं (ईएमएस)। जिले के बिनावर क्षेत्र में शुक्रवार को ट्रक की टक्कर लगने से सवारी गाड़ी सवार अपने करीब 20 साथियों के घायल होने से नाराज कांवड़ियों ने वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की। जानकारी के अनुसार तड़के करीब चार बजे बिनावर थाना क्षेत्र के घटपुरी गांव के पास आगे निकलने की कोशिश कर रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने बरेली से कछला जा रहे कावड़ियों से भरी एक सवारी गाड़ी में टक्कर मार दी, जिससे वह एक खड्ड मंे जा पलटी। इस हादसे में करीब 20 कांवड़िये घायल हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। गम्भीर रूप से घायल कुछ कांवड़ियों को बरेली रेफर किया गया है। इस हादसे से नाराज अन्य कावड़ियों ने टक्कर मारने वाले ट्रक में आग लगा दी और उस रास्ते से गुजर रहे करीब आधार दर्जन वाहनों में जमकर तोड़फोड़ की। घटना की सूचना पर आला पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसी तरह उपद्रव पर काबू पाया।

जीप की चपेट में आने से दो की मौत, चार घायल

भदोही। जिले में एक तेज रफ्तार जीप की चपेट में आने से दो साइकिल सवार लोगों की मौत हो गयी तथा चार अन्य जख्मी हो गये। जानकारी के अनुसार सुरियावा थाना क्षेत्र के अमिया गांव के रहने वाले छह लोग साइकिल से इलाहाबाद जिले में स्थित कुंदौरा महादेव मंदिर में जलाभिषेक कर वापस अपने घर लौट रहे थे। वे जब दुर्गागंज मार्ग पर मंसूधी गाँव के पास पहुंचे, तभी सामने से आयी एक तेज रफ्तार जीप ने उन्हें रौंद दिया। इस हादसे में नरकुल्ली गौतम (35) और अजीत गौतम (25) की मौत हो गयी, तथा चार अन्य लोग जख्मी हो गये। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम कराया है। पुलिस फरार जीप चालक की तलाश की जा रही है।

 ट्रक ने सिपाही सहित दो को रौंदा, दोनों की मौत

शाहजहांपुर। बैंक ड्यूटी करने जा रहे सिपाही और चैकीदार को एक पशु भरे ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे दोनों की मौत हो गई है। पड़ोसी जिले हरदोई के पिहानी थाने से सिपाही विपिन बैसला (25) व चैकीदार सुमेर (42) मोटरसाइकिल से जहांनी खेड़ा स्थित हरियाली बाजार में बैंक ड्यूटी करने जा रहे थे तभी पीछे से आ रहे भैंस भरे ट्रक ने उन्हें कुचल दिया इसमें चैकीदार सुमेर की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। घटना के बाद घायल सिपाही विपिन बैसला को शाहजहांपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। सिपाही को कुचल कर भाग रहे ट्रक को यहां की पुलिस ने पकड़ लिया जिसे हरदोई पुलिस ले गई है ट्रक में भैस भरी हुई थी। पुलिस ने मृतक सिपाही के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

 सीएम योगी के खिलाफ सोषल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी पर प्रधानाध्यापक निलंबित

बलिया । यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विरुद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमार राय ने बताया कि जिले के सोहांव शिक्षा क्षेत्र के अख्तियारपुर ग्राम में स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक करन यादव को शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानाध्यापक यादव ने विद्यालय के नाम से सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर खाता खोलकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सरकार के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी किया था। उन्होंने बताया कि आज मामला संज्ञान में आने पर निलंबित किया गया है तथा सोहांव के खंड शिक्षा अधिकारी को जांच अधिकारी बनाया गया है। जांच कार्रवाई 15 दिन में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

लखीमपुर की महिला से दुष्कर्म, मारा चाकू

सीतापुर। जिले के हरगांव क्षेत्र में पड़ोसी जिले लखीमपुर की एक महिला के साथ दुष्कर्म हुआ। दरअसल झाड़-फूंक कराकर घर लौट रही महिला को घर छोड़ने के बहाने पति के दोस्त ने ही रास्ते में दुष्कर्म किया। शोर मचाने पर महिला को चाकू मारकर फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने महिला को सीएचसी में भर्ती कराया। जानकारी के अनुसार लखीमपुर जिले के एक गांव की रहने वाली 35 वर्षीय महिला खीरी थाने के रामपुर किला में झाड़-फूंक कराने गई थी। महिला के मुताबिक वहां से वह पैदल घर वापस जा रही थी। रास्ते उसके पति का दोस्त खीरी के नकहा गांव निवासी अलाउद्दीन मोटरसाइकिल से मिल गया और घर छोड़ने के बहाने उसे बाइक पर बैठा लिया। वह उसे घर न ले जाकर बहाने से हरगांव क्षेत्र की ककराही चैकी की तरफ ले आया तथा शारदा सहायक नहर की पटरी के किनारे चाकू की नोक पर दुष्कर्म किया। जब उसने शोर मचाया तो आरोपी ने धारदार हथियार से उस पर हमला कर दिया और फरार हो गया। आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुुलिस आरोपी की तलाष कर रही है।

मप्र बसपा प्रभारी भूपेन्द्र मौर्य पार्टी से निष्कासित

लखनऊ। बसपा ने मध्य प्रदेश के प्रभारी-समन्वयक भूपेंद्र मौर्य को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में निष्कासित कर दिया है। यह जानकारी बसपा के मुख्य जोन प्रभारी लालाराम अहिरवार ने दी।

समाज को बांटना व सद्भाव बिगाड़ना भाजपा की साजिष का हिस्सा-अखिलेष

लखनऊ (ईएमएस)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जातिवाद और साम्प्रदायिक उन्माद लोकतंत्र के लिए अभिशाप है। भाजपा जातिवादी राजनीति को सफलता के लिए आसान तरीका मानती है। समाज को बांटना और परस्पर सद्भाव को बिगाड़ना उनकी साजिश का हिस्सा है। विकास में अवरोध पैदा करना भी उनकी फितरत में है। समाजवादी पार्टी सार्थक और सकारात्मक राजनीति में विश्वास रखती है और जाति-धर्म की विभेदकारी नीतियों से परहेज करती है।

सपा मुखिया अखिलेश यादव से शुक्रवार को यहां कई लोगों से मुलाकात की। मथुरा के समाजवादी नेता प्रदीप चैधरी, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुछ छात्र नेताओं के अतिरिक्त तमिलनाड़ु प्रदेश अध्यक्ष ने अखिलेश यादव का अंगवस्त्रम् पहनाकर स्वागत किया। हरिद्वार के बाबा जी ने श्री यादव को आर्शीवाद दिया। श्री यादव ने कहा कि राज्य में कानून का राज नहीं रह गया है। सबसे बड़ा संकट निर्दोषों के सामने है। कुछ अधिकारी हैं जो भाजपा के इशारे पर फर्जी केस लगा रहे है। उनके विरूद्ध तथ्य एकत्र किए जा रहे हैं। समय आने पर ऐसे अधिकारी कार्यवाही से बच नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी सामाजिक न्याय की पक्षधर है और हमारी मांग है कि जाति जनगणना के आधार पर आनुपातिक अधिकार, अवसर और सम्मान दिया जाए। सभी के साथ न्याय संगत व्यवहार हो। उन्होंने कहा कि मथुरा में समाजवादी सरकार के कार्यों की नाम पट्किा को भाजपा के इशारे पर हटाया जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में यह शिलान्यास का शिलान्यास तथा उद्घाटन का उद्घाटन की नई परम्परा विकसित हुई है जो लोकतंत्र के लिए स्वस्थ तरीका नहीं है।

मैजिक बाइक की भिड़ंन्त में एक की मौत, दो गंभीर

पीलीभीत । बीसलपुर-पीलीभीत मार्ग पर गांव गाजीपुर मोड़ के पास बाइक और मैजिक की आमने सामने हुई भिड़त में एक की मौत हो गई। जबकि दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार थाना बरखेड़ा के गांव अमखेड़ा निवासी 27 वर्षीय रमेश परिवार के साथ पीलीभीत जिला अस्पताल एक मरीज रिश्तेदार को देखने जा रहा था। गांव गाजीपुर के पास तेज गति से आ रही मैजिक ने सामने से बाइक को जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार रमेश व उसकी पत्नी रेशमा गंभीर रूप से घायल हो गई। वहीं रमेश की मां सोमवती (65) की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उधर दोनों घायलों को हालत नाजुक बताई जा रही है।

योगी सरकार निरंकुष व जनविरोधी-कांग्रेस

लखनऊ। प्रदेष कांग्रेस ने राज्य की योगी सरकार पर निषाना साधते हुए कहा है कि योगी सरकार अपनी उम्र से ज्यादा नोटिसें झेल रही है महज 18 महीने में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सरकार को 18 नोटिसों से नवाज दिया है। आयोग ने प्रदेश सरकार को रेप, हत्या, फर्जी इनकाउन्टर, महिला उत्पीड़न जैसे जघन्य मामलों में नोटिस जारी किया है और प्रदेश सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए जवाब मांगा है। योगी सरकार को मिली इन नोटिसों ने सरकार की निरंकुशता एवं जनविरोधी नीतियों को उजागर कर दिया है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अषोक सिंह ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा जारी नोटिसों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन नोटिसों का भले ही सरकार जवाब देकर आयोग के समक्ष अपनी सफाई पेश कर दे लेकिन प्रदेश की जनता के समक्ष भारतीय जनता पार्टी किस मुंह से आगामी चुनाव में जायेगी यह एक यक्ष प्रश्न बन चुका है। भारतीय जनता पार्टी के सुशासन के दावे के बिल्कुल विपरीत जिस प्रकार फर्जी इनकाउन्टर, महिला उत्पीड़न, हत्या, बलात्कार, सामूहिक बलात्कार, डकैती, लूट की वारदातें हो रही हैं तथा देवरिया एवं हरदोई में महिला संरक्षण गृहों में बच्चियों के साथ रेप की घटना प्रकाश में आयी है, प्रदेश की जनता आने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अवश्य सबक सिखायेगी।

Loading...
IGNITED MINDS