देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, 24 घंटों में मिले 69 हजार नए मामले, 819 की गई जान

 देश में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है. अमेरिका, ब्राजील में कोरोना मामलों की संख्या और मौत का आंकड़ा घटा है. लेकिन भारत में जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से फैलता ही जा रहा है. देश में पिछले 24 घंटों में 69,921 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 819 लोगों की जान चली गई है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल मरीजों की संख्या 36,91,167 हो गई है. इसमें 7,85,996 एक्टिव केस हैं, 28,39,883 ठीक हो गए हैं और कुल 65,288 लोगों की मौत हो गयी है. संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब तीन गुना अधिक है.

इससे पहले देश में 29 अगस्त को रिकॉर्ड 78,761 मामले दर्ज किए गए थे. बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि बिना नियंत्रण के सबकुछ खोलना आपका को दावत देना है.

कुछ प्रमुख राज्यों में कोरोना के ताजा आंकड़े

  • मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1532 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 63,965 तक पहुंच गयी.
  • उत्तराखंड में सोमवार को कोविड—19 के 592 नए मरीज मिले जिससे इस महामारी से पीडित लोगों की संख्या 19827 हो गयी . इसके अलावा 12 और मरीजों की महामारी से मृत्यु हो गयी .
  • राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को 13 और मरीजों की मौत हो गयी. राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 1056 हो गई है.
  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,358 नए मामले सामने आने के बाद शहर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,74,748 तक पहुंच गई. वहीं, इसी अवधि में संक्रमण से 18 मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,444 हो गई.

मृत्यु दर में गिरावट
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.78% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 77% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

एक्टिव केस के मामले में टॉप-5 राज्य
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों और मौत की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com