मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसाद में चढ़ाएं बेसन के लड्डू, इच्छा होगी पूरी

हनुमान जी (Hanuman Ji) को बेसन के लड्डुओं (Besan Ke laddu) का प्रसाद बहुत पसंद है. यही कारण है कि उनके भक्त मंगलवार (Tuesday) को पूजा करते समय उन्हें बेसन के लड्डुओं का भोग लगाते हैं ताकि भगवान खुश होकर सबकी मनोकामना पूरी करें. बेसन के लड्डू एक ऐसी मिठाई है जो हनुमान जी के साथ साथ उनके भक्तों को भी बहुत पसंद होती है. तो क्यों न इस बार बजरंगबली को आप बाजार से मिठाई का प्रसाद देने की जगह घर पर ही बेसन के लड्डू बनाएं. आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं बेसन के लड्डू…
बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 2 कप
चीनी का बूरा – 1.5 कप
देसी घी – 1 कप
बादाम – 25 (बारीक कटे हुए)
काजू – 25 (बारीक कटे हुए)
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
पिस्ते – सजावट के लिए

बेसन के लड्डू बनाने की विधि
बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में डेढ़ कप देसी घी डालें. जब घी पिघलने लगे तो इसमें बेसन डाल कर चमचे से लगातार चलाते हुए इसे भूनें. जब बेसन हल्का भूरे रंग का होने लगे और बेसन से खुशबू उठने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छींटे मारें. इससे बेसन में झाग जैसा बनेगा. इसे चलाते हुए तब तक भूनते रहें जब तक कि इसका झाग खत्म न हो जाए. इसके बाद आंच बंद कर दें और बेसन को एक सूखी प्लेट पर ठंडा होने के लिए निकाल लें.

ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता और बादाम) को बारीक काट लें. जब बेसन थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें काटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी) और इलायची पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें. बेसन के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है. अब इस मिश्रण को हाथ पर लेकर गोल लड्डू जैसा आकार दें. जब ये गोल बन जाएं तो ऊपर से थोड़ा सा कतरे सुए पिसते से गार्निश करें. अब ये भोग लगाने के लिए तैयार है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com