SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: ATM फ्रॉड रोकने के लिए बैंक ने शुरू की ये नई सुविधा

कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी जमा पूंजी सेफ रखने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है. इसके तहत अगर आप एटीएम (ATM) में जाते हैं और अपना बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो एसबीआई आपको SMS भेजकर अलर्ट करेगा. यह सुविधा कोरोनो वायरस महामारी के बीच बढ़ रहे एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए शुरू की गई है. SBI ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि वह ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए एक नए फीचर की पेशकश कर रहा है.

SBI ने ट्वीट कर कहा, ‘जब भी ग्राहक ATM से बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट चेक करेंगे, तो SBI उस डेबिट/एटीएम कार्ड से संबंधित ग्राहक को SMS भेजकर अलर्ट करेगा. ऐसा इसलिए ताकि यह कन्फर्म किया जा सके कि ट्रांजेक्शन ग्राहक कर रहा है या उसके डेबिट कार्ड से कोई और. SBI का कहना है कि अगर ट्रांजेक्शन कोई और कर रहा है तो बैंक के SMS से ग्राहक को ट्रांजेक्शन की सूचना मिलने पर वह तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेगा.

SMS को लेकर रहें अलर्ट
एसबीआई ने अपने ग्राहकों से SMS को लेकर अलर्ट रहने के लिए कहा है. बैंक ने कहा कि यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो ग्राहक इस बात की सूचना तुरंत बैंक को दें और कार्ड फ्रीज करने की रिक्वेस्ट डालें. SBI ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट आपने नहीं डाली है तो इनसे जुड़े SMS अलर्ट को नजरअंदाज न करें.

SBI ने की ये नई सर्विसेज
इससे पहले, SBI ने अपने ग्राहकों को सभी SBI एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचने के लिए कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा शुरू की थी. यह नई सुविधा 2020 की शुरुआत से सक्रिय है और एटीएम कार्डधारकों को वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की मदद से कैश निकाल सकते हैं. एसबीआई के एटीएम से आप सिंगल ट्रांजेक्शन में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं. एसबीआई ने कुछ समय पहले डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस (Doorstep ATM Service) भी शुरू की है. नाम दिया है.

बैंक अपने ग्राहकों को अपने पैसे सुरक्षित रखने के तरीकों पर सुझाव दिए हैं. बैंक ने कहा, ग्राहक एटीएम-कम-डेबिट कार्ड की धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता के साथ एटीएम लेनदेन करना चाहिए. एसबीआई ने 1 जुलाई से प्रभावी अपने एटीएम निकासी शुल्क को संशोधित किया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com