उत्तर प्रदेश : शाम 7 बजे तक की बड़ी खबरें

निर्माणाधीन ओवरब्रिज ढहा, चार घायल

बस्ती। जिले में फैजाबाद फोरलेन पर बन रहा ओवर ब्रिज शनिवार सुबह अचानक ढह जाने से एक मजदूर सहित चार लोग घायल हो गये। बताया जाता है कि नगर थाने के फुटहिया तिराहे के पास निर्माणाधीन ओवर ब्रिज सुबह करीब आठ बजे अचानक ढह गया। लगभग 50 मीटर लंबे ओवरब्रिज के मलबे के नीचे एक बच्चा फंस गया, वहीं एक घायल मजदूर को बाहर निकला गया है।घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर बचाव एवं राहत दल के सदस्य पहुंच गए हैं। उधर, मुख्यमंत्री होगी आदित्यनाथ नहीं घटना को गंभीरता से लेते हुए हादसे में घायल लोगों के इलाज के निर्देश दिए हैं साथ ही कहा है कि स्थानीय प्रशासन मौके पर यातायात को दुरुस्त करें और भविष्य में ऐसी घटना ना हो, इसके प्रयास करें।

चार मानव तस्कर गिरफ्तार, तीन लड़कियां मुक्त

शाहजहाँपुर। पुलिस ने विभिन्न जिलों से बहला फुसला कर लायी गयी लड़कियों को बेचने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से तीन लड़कियों को मुक्त कराया। जानकारी के अनुसार कलान थाना क्षेत्र में रहने वाले सुरेश कुमार एवं गजेंद्र के खिलाफ लड़कियों को विभिन्न जिलों से लाकर यहां बेचने की सूचना के आधार पर पुलिस ने सुरेश के घर छापा मारा जहां से तीन लड़कियों को बरामद करने के साथ गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। गिरोह से मुक्त कराई गई लड़कियां लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और सोनभद्र की रहने वाली है। उनमें से दो नाबालिग हैं। वे घर से नाराज होकर निकली थीं और अलग-अलग दिनों में लखनऊ चारबाग स्टेशन से बरगलाकर यहां लाई गई थी। उनमें से एक को जहानाबाद में बेच दिया गया था जबकि अन्य को बेचने की तैयारी थी। पुलिस ने गिरोह के सदस्य सुरेश कुमार, गजेंद्र कुमार, वीरेंद्र एवं महिला सदस्य धर्मशीला को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, वहीं गिरोह के चुंगल से छुड़ाई गई तीनों लड़कियों को चिकित्सीय जांच कराई जा रही है।

व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, लोगों ने किया रास्ता जाम

आजमगढ़। जिले के अहरौला थाने के पास बदमाशों ने शनिवार को एक व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना से नाराज लोगों ने शव को सड़क पर रखकर कई घंटे तक रास्ता जाम किया। जानकारी के अनुसार अहरौला थाना क्षेत्र के मतलूबपुर निवासी जितेंद्र उर्फ नाटे हलवाई (36) अहरौला कस्बे में थाने से करीब 300 मीटर दूर स्थित अपनी मिठाई की दुकान पर बैठा था। इसी दौरान मोटरसाइकिल सवार तीन बदमाश दुकान पर पहुंचे और चाय पी। चाय पीने के बाद बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां मारकर जितेंद्र को गंभीर रूप से घायल कर दिया। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश हवा में गोलियां चलाते हुए भाग गए। घटना से नाराज कस्बे के व्यवसायी शव लेकर नहर बाईपास चैराहे पर पहुंचे और उसे सड़क पर रखकर रास्ता जाम कर दिया। बाद में आला पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हें समझाने और आरोपियों की गिरफ्तारी तथा पीड़ित परिवार को सहायता का आश्वासन देने के बाद जाम खुल सका। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बालिका से बलात्कार के आरोप में युवक गिरफ्तार

ब्हराइच। जिले में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के हास्टल में रहने वाली कक्षा सात की एक छात्रा से बलात्कार के आरोप में युवक को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार जिले के कैसरगंज थानांतर्गत एक गाँव की रहने वाली 13 वर्षीय छात्रा फखरपुर थाना क्षेत्र में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कक्षा सात में पढ़ती है। गुरूवार को उसके गाँव की ही निवासी एक अन्य बच्ची की मां चिरैया देवी अपनी बेटी से मिलने हास्टल आयी थी। बताया जाता है कि लड़की ने पेट में दर्द बताने के बाद महिला के साथ घर जाने की इच्छा जाहिर की तो वार्डन ने चिरैया देवी के साथ उसे घर भेज दिया। रास्ते में उस महिला ने लड़की को घर भेजने के लिए उसे अपने रिश्तेदार देवेंद्र की मोटर साइकिल पर बैठा दिया।

आरोप है कि देवेन्द्र ने रास्ते में बालिका को डराया धमकाया और एक सुनसान स्थान पर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। बालिका ने घर पहुँच कर आपबीती बताई तो उसके पिता ने थाना कैसरगंज में दुराचार का मुकदमा दर्ज कराया। आरोपी देवेन्द्र को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। इस सम्बन्ध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की तहरीर पर खंड शिक्षा अधिकारी रमन सिंह, जिला समन्वय अधिकारी (बालिका शिक्षा) प्रदीप पांडे तथा हास्टल वार्डन रश्मि श्रीवास्तव के खिलाफ लापरवाही की प्राथमिकी थाना फखरपुर में दर्ज करायी गयी है। वहीं शिथिलता बरतने पर छात्रावास की वार्डन और शिक्षा विभाग के दो अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा कर वार्डन को हटा दिया गया है।

दुघर्टना के बाद सिलेंडर लदे ट्रक में धमाका, दो झुलसे 

आजमगढ़। जिले के बरदह थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय के पास एलपीजी सिलेंडर लदे ट्रक की सामने से आ रहे डीसीएम ट्रक की टक्कर के बाद सिलेंडर लदे ट्रक में आग लग गयी। आग लगने से ट्रक में लदे सिलेंडरों में विस्फोट होने लगा। विस्फोट होने से कई किलोमीटर इलाके में हड़कम्प मच गया। घटना में ट्रक के चालक और क्लीनर झुलस गये है। जिसमें एक की हालत गंभीर बतायी जा रही है। अभी तक किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को वाराणसी से इंडियन कम्पनी के करीब 400 एलपीजी सिलेंडरों से भरा ट्रक पडरौना जिला जा रहा था। शुक्रवार की रात करीब 12 बजे ट्रक आजमगढ़ जिले के बरदह थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय के पास (आजमगढ़-जौनपुर राज्यमार्ग पर) सामने से आ रही डीसीएम ट्रक से टकरा गयी। टक्कर के बाद ट्रक में आग लग गयी। जिससे ट्रक में लदे सिलेंडरों में विस्फोट होना शुरू हो गया। विस्फोट इतना तेज था कि लोग अपने घरों को छोड़कर भागने लगे। सूचना के बाद मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने दमकल की 6 गाड़ियों के साथ आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन धमाके कारण कोई नजदीक जाने तक की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। किसी तरह फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने घंटो बाद आग पर काबू पाया। पुलिस ने आस-पास के करीब चार दर्जन मकानों को रात में ही ऐतियातन खाली कराकर रोड को बंद कर दिया था। घटना में गैस लदे ट्रक के चालक राजेश चैहान निवासी बारी टोला, जंगल बकुलहा जनपद कुशीनगर और क्लीनर ज्वाला झुलस गये। जिन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जहां ज्वाला की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

बेकाबू कार ने दो युवकों को रौंदा, एक की मौत 

हाथरस । आगरा रोड पर घास मंडी चैराहा के पास बीती रात बेकाबू कार ने पैदल जा रहे दो दोस्तों को रौंद दिया। इसके बाद खंभे से जा टकराई। हादसे में घायल को जिला अस्पताल भेजा गया वहां एक को मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार भुरापीर निवासी सचिन कश्यप (20) पुत्र राजकुमार अपने दोस्त सोनू के साथ आगरा किसी काम से गया था। रात करीब 11ः30 आगरा से लौटे तो बस से घासमंडी पर उतर गए। बुर्ज वाला कुआ की तरह पैदल चलने लगे। इतने मे एक बेकाबू कार दोनो को रौंदती हुई एक खम्भे से जा टकराई। कार चालक मौके से फरार हो गया।

सर्राफा व्यवसायी की गोली मारकर हत्या

फर्रुखाबाद। बीती देर रात सर्राफा व्यापारी की स्कूटी सवार हमलावरों ने गोली मार हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला खड़ीयाई निवासी राजू पाण्डेय सराफा का कारोबार करते थे। उनकी अग्रवाल धर्मशाला के निकट सर्राफा की दुकान थी। बीती रात उनकी पुत्री वंशिका पाण्डेय की सगाई कार्यक्रम आवास विकास के एक होटल में था। वहां से वह अपने पुत्र ऋतिक पाण्डेय के साथ कार से घर लौट रहे थे। उसी दौरान उनका स्कूटी सवार हमलावरों से लोहाई रोड के निकट विवाद हो गया। जिसके बाद राजू अपनी कार लेकर घर की तरफ निकले लेकिन स्कूटी सवारों ने उन्हें मोहल्ला खैराती खां के निकट फिर घेर कर रोक लिया। कार रोकते ही हमलावरों ने ताबडतोड़ फायरिंग कर दी। जिससे एक गोली राजू की गर्दन व एक उनके सीने में लग गयी। जिससे वह गम्भीर रूप से जख्मी हो गये। हमलावर घटना को अंजाम देकर फरार हो गये। घटना की सूचना पर राजू को लेकर परिजन निजी अस्पताल में पंहुचे। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस को घटना स्थल से पिस्टल के तीन खोखे मिले हैं। पुलिस हमलावरों की तलाष कर रही है।

बालक के साथ दुष्कर्म, ढाबा मालिक गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर। जिले में एक ढाबा मालिक ने 14 वर्षीय लड़के के साथ दुष्कर्म किया। बताया जाता है कि पीड़ित लड़का और उसका दोस्त काँवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार गये थे। रास्ते में पैसे की कमी के कारण उन्होंने एक ढाबे में काम किया। जहां उसके साथ यह घटना हुई। पीड़ित द्वारा पुलिस में षिकायत दर्ज कराने के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, लड़के के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। आरोपी व्यक्ति पर भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया।

स्वतंत्रता दिवस पर रिहा होंगे 71 कैदी 

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की 71वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेश के कारागारों में बंद 71 सिद्धदोष बंदियों को रिहा करने का निर्णय लिया है। कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश की कारागारों में निरुद्ध ऐसे सिद्धदोष बंदी, जो न्यायालय द्वारा दी गई सजा भोग लिए हैं लेकिन अर्थदण्ड न जमा कर पाने के कारण अतिरिक्त सजा भोग रहे हैं, उनको स्वतंत्रता दिवस की 71वीं वर्षगांठ पर जेल से रिहा किया जाएगा।

तस्करी कर लायी गयी शराब सहित दो गिरफ्तार

अमेठी। जिले की पीपरपुर पुलिस ने दो लोगो को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से मध्य प्रदेश की 21 पेटी में रखी कुल 945 शीशी शराब बरामद की है। जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम के साथ छापा मार कर दो देशी शराब के ठेको से उपरोक्त शराब को बरामद किया है। पुलिस को मौके से भारी मात्रा मे रैपर 800 खाली शीशी और यूरिया बरामद की है। इस मामले मे राज कुमार सिंह एंव सोमेंन्द्र सिंह को गिरफ्तार किया गया है जब कि एक आरोपी अभी फरार है।

’लोक कल्याण मित्र‘ नियुक्त करने का निर्णय सरकारी धन का खुला दुरुपयोग– मायावती

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया एवं उप्र की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार के अपनी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के लिये ’लोक कल्याण मित्र‘ नियुक्त करने के निर्णय को सरकारी धन का खुला दुरुपयोग करार देते हुये आज कहा कि इससे साबित होता है कि भाजपा अब अपने और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कैडर को मुर्दा मान चुकी है। बसपा नेत्री मायावती ने शनिवार को यहां जारी बयान में कहा कि प्रथम दृष्ट्या यह सरकार की विफलता है कि सरकारी खजाने के अरबों रूपये प्रिन्ट, इलेक्ट्रानिक तथा डिजिटल मीडिया पर खर्च करने के बावजूद लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी नहीं है। नतीजतन जरुरतमन्द लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर विकास खण्ड में एक ‘लोक कल्याण मित्र‘ को 25 हजार रुपये तथा 5000 हजार रुपये प्रतिमाह यात्रा भत्ता के आधार पर नियुक्ति वास्तव में जनहित के साथ मजाक के साथ-साथ केवल कुछ अपने चहेतों को वक्ती तौर पर तुष्टिकरण करने का उपाय मात्र ही है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक कल्याण मित्रों की नियुक्ति का फैसला यह भी साबित करता है कि प्रदेश और देश की मेहनतकश आमजनता अब भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को ना तो सुनना पसन्द कर रही है और ना ही उनकी बातों पर भरोसा कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर पर खाली पड़े हजारों पदों को भरकर युवको को रोजगार देने की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है जो कि नितान्त आवश्यक है। विदित हो कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की मंत्रिपरिषद ने गत मंगलवार को अपनी तमाम योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये प्रदेश के हर विकास खण्ड में एक ‘लोक कल्याण मित्र‘ की नियुक्ति करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी।

दलितों पर फायरिंग की जांच के लिए माले टीम मिर्जापुर रवाना

लखनऊ। भाकपा (माले) की राज्य इकाई ने दलितों के पट्टे की भूमि पर कब्जे को लेकर मिर्जापुर जिले के हलिया थानांतर्गत कोलहा गांव में बीते शुक्रवार को हुए संघर्ष व फायरिंग की घटना पर गहरी चिंता प्रकट की है। पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने घटना से जुड़े सारे तथ्यों का पता करने के लिए भाकपा (माले) की एक जांच टीम उक्त गांव में भेजने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि जमीन को लेकर दलितों और सवर्ण भूस्वामियों के बीच हुए संघर्ष में महिलाओं समेत कई गंभीर रूप से घायल हैं। दलितों पर लाइसेंसी बंदूक से फायरिंग की खबर मिली है।

उन्होंने कहा कि कमजोर वर्ग को न्याय दिलाने में स्थानीय प्रशासन की भूमिका पर भी गौर करना जरूरी है। योगी सरकार में वैसे भी दलितों का उत्पीड़न बढ़ा है। वोट के लिए भाजपा दलित प्रेम का नाटक करती है, जबकि हकीकत में दलितों को प्रदेश की जेलों में ठूंसा गया है। उनकी हत्या और उनपर हमले की घटनाएं बढ़ी हैं। उन्होंने बताया कि मिर्जापुर के घटनास्थल का दौरा करने वाली भाकपा (माले) की जांच टीम राज्य स्थायी समिति के सदस्य शशिकांत कुशवाहा (चंदौली), राज्य कमेटी की सदस्य जीरा भारती (मिर्जापुर) और जिला सचिव नंदलाल को लेकर गठित की गई है। यह टीम शनिवार को घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। टीम के सदस्य पीड़ितों से भी मिलेंगे।

घर की कच्ची छत गिरने से महिला की मौत ,

बरेली। जिले के मीरगंज थाना क्षेत्र मंे लगातार हो रही बारिष के कारण एक वृद्धा की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार मीरगंज थाना क्षेत्र के नंदगाँव के रहने बाले बांकेलाल की पत्नी शान्ति देवी (60) पर शनिवार दोपहर कच्ची छत (खपड़ैल) गिरने से दबकर मौत हो गई। घटना के बाद परिजन वृद्धा को बरेली के निजी अस्पताल ले गए पर रास्ते मे ही महिला की मौत हो गयी।

यूपी में फिर सक्रिय हुआ मानसून, फिर भारी बारिश के आसार, नदियों में उफान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय हो गया है। इस कारण सूबे के विभिन्न स्थानों पर हल्की से तेज बारिष का दौर शनिवार को लगभग पूरे दिन चला। वहीं अब यही सिलसिला अगले कुछ दिन और जारी रहने की संभावना जतायी गयी है। वहीं सूबे में नदियां पहले ही उफान पर हैं। प्रदेश में घाघरा, शारदा और सई समेत विभिन्न नदियां जगह-जगह उफान पर हैं। घाघरा एल्गिनब्रिज (बाराबंकी), अयोध्या तथा तुर्तीपार (बलिया) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। शारदा नदी का जलस्तर पलियाकलां में लाल निशान के पार बना हुआ है।

आंचलिक मौसम केन्द्र के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हुई। इस दौरान भिनगा और बहराइच में 12-12 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा बहेड़ी और निघासन में 10-10, बरेली में आठ, कैसरगंज में चार, नवाबगंज, मुहम्मदाबाद, काकरधारीघाट, पलियाकलां, भरथना, बरेली, मुरादाबाद, उरई, पीलीभीत तथा फरीदपुर में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में आज सुबह शुरू हुई बारिश का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा। अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

इस बीच, केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में घाघरा, शारदा और सई समेत विभिन्न नदियां जगह-जगह उफान पर हैं। घाघरा एल्गिनब्रिज (बाराबंकी), अयोध्या तथा तुर्तीपार (बलिया) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। शारदा नदी का जलस्तर पलियाकलां में लाल निशान के पार बना हुआ है। गंगा नदी का जलस्तर नरौरा (बुलंदशहर), फतेहगढ़, गुमटिया (कन्नौज), कानपुर तथा अंकिनघाट (कानपुर देहात) में रामगंगा नदी का जलस्तर डाबरी (शाहजहांपुर) में, यमुना का जलस्तर प्रयागघाट (मथुरा) में, राप्ती नदी का जलस्तर बलरामपुर और बांसी (सिद्धार्थनगर), सई नदी का जलस्तर रायबरेली में, शारदा नदी का जलस्तर शारदानगर में तथा क्वानो नदी का जलस्तर चंद्रदीपघाट (गोण्डा) में खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। बस्ती जिले में सरयू नदी खतरे के निशान से 37 सेमी उपर बह रही है नदी का दबाव तटवर्ती बीडी बांध पर निरन्तर बना हुआ है।

हम राजनीति सत्त्ता चलाने के लिए नहीं देश चलाने के लिए करते हैं-राजनाथ

मेरठ । भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हम राजनीति सत्त्ता चलाने के लिए नहीं देश चलाने के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी दल को काम पच नहीं रहा है। कांग्रेस के काठ की हांडी दोबारा नहीं चढ़ेगी। उन्हांेने कहा कि कांग्रेस ने जाति-मजहब में बांटने की राजनीति की है। सत्ता हासिल हो या न हो समाज को बंटने नहीं देंगे।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को यहां उप्र भाजपा के प्रदेष कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक का दीप जलाकर उद्घाटन किया। बैठक का समापन कल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। इस मौके पर अपने उद्घाटन भाषण में राजनाथ सिंह ने केन्द्र की मोदी और उप्र की योगी सरकार के कार्यों की भूरि-भूरि प्रषंसा की। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का मस्तक ऊंचा हुआ है। आज दुनिया से निवेशक भारत की ओर आकर्षित हो रहे हैं। भारत के प्रति विश्व में आकर्षण बढ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हाथ में झाड़ू इसलिये उठाया कि वह संदेश देना चाहते थे कि कोई काम छोटा नहीं होता। उन्होंने जोर देकर कहा कि मोदी सरकार गरीबों के प्रति समर्पित है। वहीं उप्र में योगी आदित्यनाथ हुकूमत चलाने में कामयाब रहे हैं। मेरा विश्वास पक्का हो गया है। सभी को देखने के बाद यह यकीन हो गया है कि जीत का एक्सप्रेस वे यूपी से गुजरेगा। कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जाति मजहब में बांटने की राजनीति की है। सत्ता हासिल हो या न हो समाज को बंटने नहीं देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन्होंने तंज कसा कि जो संसद की गरिमा नहीं बना सकता वह प्रधानमंत्री बनने का स्वप्न देख रहा है। उन्होंने राहुल गांधी की ‘झप्पी’ को चिपको अभियान करार दिया।

भाजपा कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को समझना चाहिए कि आजादी उपहार में हासिल नहीं हुई है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत मेरठ से हुई थी। उन्होंने कहा कि यह मत भूलना कि यह भाजपा अन्य पार्टियों से भिन्न है। यह एंटरप्राइजेज नहीं है। नीति का मतलब सन्मार्ग की ओर ले जाना है। हम सभी कार्यकर्ता संकल्प लें कि राजनीति के असली अर्थ को पूरा करने तक रुकेंगे नहीं। वहीं अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं और कहा कि सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आर्षीवाद और दिषा निर्देषन में आगे भी कार्य करती रहेगी।

बाढ के मुद्दे पर सरकार बहा रही घडियाली आंसू-अजय कुमार 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बाढ को लेकर प्रभावी कदम उठाये जाने की बजाय मुख्यमंत्री व बाढ मंत्री, बाढ राज्य मंत्री और सिंचाई मंत्री के क्रियाकलाप और सरकार द्वारा बाढ़ पीडितों की अनदेखी को देखने से लगता है कि सरकार बाढ को लेकर घडियाली आंसू बहा रही है।

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने शनिवार को यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश में बाढ़ के कारण 211 लोगांे की मौत हो गयी है, और दर्जनों जिलों के  सैकड़ों की संख्या में गांव प्रभावित है तथा पशुओं की मौतें हो रही है। लगभग तीन हजार से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। कुछ जिलें ऐसे भी हैं जहां पर लोग अपने बनाये हुए आषियाने का स्वयं उजाड़ रहे है या तोड़ रहे हैं। कुषीनगर जिले के अहिरौली दान गांव में लोगों ने स्वयं अपने मकान को तोड़ा, यह बहुत ही दुखद स्थिति है और प्रदेश में स्थिति बहुत ही भयावह है। उन्होनें बाढ को लेकर सरकारी प्रयासों को कम आंकते हुए सरकार को आडे हाथों लिया और कहा कि विगत वर्ष मुख्यमंत्री जो स्वयं बाढ़ मंत्री भी है, ने सदन में यह आश्वासन दिया था कि नदी और बांध के बीच के किसी भी गांवो को कटने नहीं दिया जायेगा, उनके लिए माकूल प्रबंध किया जायेगा, किंतु उनके बचाव के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गयी। उन्होनें कहा कि तकनीकी बैठक में बाढ़ को लेकर जितनी भी योजनायें स्वीकृत हुई उनको मुख्यमंत्री ने स्थायी संचालन समिति में न तो लिया और न ही उनके लिए धन का आवंटन किया। उन्हांेने कहा कि बाढ़ आने पर हवाई सर्वेक्षण किया जा रहा है और बाढ़ से बचाव के लिए तकनीकी अधिकारियों के द्वारा बनायी गयी योजनाओं का ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। इसका उदाहरण गोंडा जिले में टूटा एल्गिन बांध है, जो विगत दो सालों में 110 मीटर टूट गया और सरकार देखती रह गयी, समय रहते यदि बचाव किया गया होता तो बाढ़ पीडितों की संख्या में कमी होती। बाढ़ आने का इंतजार करना और पूर्व में उपाय न करना वैसे ही है जैसे सरकारी खजाने का लूटने का भरपूर इंतजाम कर लिया गया हो। उन्होनंे सरकार से पूछा कि आखिर क्या विवशता थी कि अति संवेदनषील और संवेदनषील बंधों के मरम्मत के लिए समय रहते कोई कार्यवाही नही की गयी। सरकार से उन्होनें मांग की कि बंधों को बचाने और बाढ़ पीडितों की मदद के लिए प्रभावी कदम उठाया जाये।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com