नई दिल्‍ली: अगर आप भी डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या से परेशान हैं तो आज हम आपको इन्‍हें दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं. ये उपाय बेहद कारगर हैं. साथ ही इन्‍हें करने के लिए आपको पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं है.

Green tea reduces puffy eyes and dark circles

क्‍यों पड़ते हैं डार्क सर्कल
अधिक काम करने, तनाव और नींद की कमी की वजह से डार्क सर्कल्‍स पड़ जाते हैं. अगर आंखें कमजोर हो रही हों, तो भी डार्क सर्कल दिखाई देने लगते हैं. पोषण युक्‍त भोजन ना लेने, अनीमिया के कारण भी डार्क सर्कल होते हैं.

ऐसे करें दूर

Cucumber facial cleanser
– ठन्डे खीरे की स्लाइस को 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की थकावट दूर होती है.

ek_potatoes_for_dark_circles
– आलू को कसकर रस निकाल लें. उस रस में कॉटन डुबोकर आंखों पर रखें. आलू आँखों के नीचे के कालेपन को दूर करने में सहायक होता है.
– सुनने में शायद अजीब लगे पर चम्मच भी डार्क सर्कल्स दूर कर सकती है. चम्मच को कुछ देर के लिए फ्रीजर में रखें. जब चम्‍मच ठंडी हो जाए, तो उसे निकालकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडापन मिलेगा. थकावट दूर होगी.

ek_tea-bag-compress
– टी बैग्स भी डार्क सर्कल दूर करने में मददगार हैं. टी बैग को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें. अब इस टी बैग को आंखों पर रखें. ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा.
– गुलाब जल में कॉटन डुबोकर आंखों पर रखें. 15 मिनट बाद हटाएं. इससे आंखों को आराम मिलेगा और नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे.