प्रधानमंत्री ने वीडियो कान्फेंसिंग के जरिये भागलपुर के नए रेल सेतु प्रोजेक्‍ट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कान्फेंसिंग से भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड पर नव निर्मित विद्युतीकरण योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने रिमोट दबाकर इलेक्ट्रिक इंजन से जुड़ी मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेल सेक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन विधिवत शुरू हो गया। प्रधानमंत्री ने रेल विद्युतीकरण योजना की सौगात भागलपुर वासियों को दी। इस रेल सेक्शन पर पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन से 58 वैगन वाली मालगाड़ी चलाने वाले लोको पायलट जेपी पाल और सहायक लोको पायलट एन आनंद इसका गवाह बने। पीएम ने कहा कि देश के लगभग रेलखंड विद्युतीकरण हो गया है। अब मालदा रेल मंडल में ट्रेनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से शुरू होगी। इससे समय के साथ-साथ ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी।

मधेपुरा और मढ़ौरा रेल फैक्ट्री बिहार को तेजी से विकास पथ पर ले जाएगा। इधर, रेल मंत्री पीयुष गोयल ने कहा कि पहले प्रत्येक साल बिहार का रेल बजट एक हजार करोड़ था इसे बढ़ाकर 3400 करोड़ कर दिया गया है। भागलपुर के विक्रमशिला-कटरियाके पास नया रेल सह सड़क महासेतु का प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। महासेतु का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। बिहार में रेल के हर क्षेत्र में काम हो रहा है। भागलपुर जंक्शन पर मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार, सीनियर डीओएम एके मौर्या, सीनियर डीएसीएम पवन कुमार, डीएमई सतेंद्र तिवारी, एसएस समर सिंह, मुख्य यार्ड प्रबंधक प्रमोद कुमार, टै्रफिक इंस्पेक्टर राजीव शंकर, बीबी तिवारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह, सीआइटी आरएन पासवान, एसएम विक्रम सिंह, बीके महराज, सांसद प्रतिनिधि सहित कई अधिकारी थे।

एक नंबर प्लेटफॉर्म पर हुआ कार्यक्रम

प्रधानमंत्री के वीडियो कान्फ्रेसिंग का कार्यक्रम एक नंबर प्लेटफॉर्म पर हुआ। 56 इंच की एलईडी पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। सुबह से ही डीआरएम सहित कई आलाधिकारी कार्यक्रम को लेकर जुटे थे। जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। कार्यक्रम को लेकर शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा गया। प्रधानमंत्री ने जैसे ही हरी झंडी दिखाई तो सभी अधिकारियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।

यात्री घबराएं नहीं जल्द चलेंगी ट्रेनें

भागलपुर : मालदा रेल मंडल के डीआरएम ने कहा कि यात्री घबराएं नहीं जल्द ही कई ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। मालदा रेल मंडल से आधा दर्जन ट्रेनों के परिचालन प्रस्ताव भेजा गया है। सीनियर डीओएम ने कहा कि मालदा रेल मंडल की ओर से ट्रेन चलाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। फरक्का एक्सप्रेस, सुपर एक्सप्रेस, मालदा-पटना इंटरसिटी, भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी और मालदा-जमालपुर इंटरसिटी ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए मंडल और जोन स्तर के अधिकारी लगे हुए हैं।

ईएमयू के परिचालन में होगा विलंब

साहिबगंज-भागलपुर-किऊल के बीच इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) ट्रेन परिचालन में अभी विलंब होगा। रेलवे बोर्ड से परिचालन संबंधित आदेश का इंतजार है। बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही ईएमयू का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com