बिहार में पांच महीने बाद कोचिंग संस्थानों में शुरू हुई पढ़ाई, पहले दिन पंहुचे 30 फीसद बच्चे

स्कूल-कॉलेज तो नहीं खुले, लेकिन कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई शुरू हो गई है। सोमवार को शहर के सभी कोचिंग संस्थान खुल गए। कोरोना की वजह कोचिंग संस्थान में पढ़ाई का समय सुबह आठ से 11 और शाम तीन से छह तक रखा गया है। पहले चरण में 10 से 12 वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई शुरू हुई है। शहर में 150 के करीब कोचिंग संस्थान है। इसमें 15 हजार के करीब छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। पहले दिन 30 फीसद बच्चे पढ़ाई करने पहुंचे। पांच महीने बाद संस्थान पहुंचे छात्र-छात्राएं काफी खुश दिखे। पढ़ाई के दौरान कक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन दिखा। एक बेंच पर दो बच्चे बैठ रहे हैं। सभी छात्र-छात्राएं मास्क लगाकर पहुंचे। पानी की बोतल और सैनिटाइजर भी साथ रखे हुए थे। शिक्षक भी शारीरिक दूरी बनाकर बच्चों के प्रश्नों का जवाब देते दिखे।बिहार में पांच महीने बाद कोचिंग संस्थानों में शुरू हुई पढ़ाई, पहले दिन पंहुचे 30 फीसद बच्चे

अभिभावक के इजाजत के बाद आ रहे छात्र-छात्राएं

प्राइवेट टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अमरेंद्र यादव ने बताया कि ग्यारहवीं के छात्रों की पढ़ाई सोमवार, बुधवार और शुक्रवार और बारहवीं मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को होगी। कोचिंग आने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से बातचीत और अनुमति मिलने के बाद ही पढऩे पहुंच रहे हैं। सत्यम वेब शिक्षण संस्थान में पहुंचे मानस कुमार, निशा रानी, मिलन राज और आशुतोष कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी। अब कोचिंग खुलने से काफी खुश हैं। कोविड नियमों का पालन शिक्षण संस्थानों में हो रहा है।

पढ़ाई से पहले और बाद में सैनिटाइज

सत्यम वेब के निदेशक राजेश कुमार ने बताया कि कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। शारीरिक दूरी बनाकर सभी को बिठाया कक्षाएं में बिठाया गया। कक्षाएं शुरू होने से पहले और बच्चों को संस्थान से निकलने के बाद सैनिटाइज किया जा रहा है। अभी बच्चों की संख्या काफी कम है। सरकार के हर निर्देश का सख्ती से पालन किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com