UGC की रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर 2020 -21 के दिशा-निर्देश हुए जारी

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने यूजी तथा पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों की खातिर नए एकेडमिक ईयर के आरम्भ तथा परीक्षा दिनांकों को लेकर एक रिवाइज्ड एकेडमिक दिशा-निर्देश जारी किया है। यूजीसी ने यह रिवाइज्ड दिशा-निर्देश एक्सपर्ट समिति की गुजारिश के पश्चात् जारी किया है। जारी किए गए रिवाइज्ड एकेडमिक दिशा-निर्देश के अनुसार यूजी तथा पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए अब नए एकेडमिक ईयर का आरम्भ 01 नवंबर 2020 से किया जाएगा। मतलब कि प्रथम वर्ष के इन छात्रों की कक्षाएं 01 नवंबर 2020 से आरम्भ हो जाएंगी।

वही यूजीसी ने इस केस में सभी विश्वविद्यालयों से कहा है कि यूजी तथा पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2020 तक हर-स्थिति में पूरी हो जानी चाहिए। यूजीसी के जारी किए गए रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 08 मार्च 2021 से लेकर 26 मार्च 2021 के मध्य ऑर्गनाइस की जाएंगी।

वही जब से यूजीसी ने रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है तब से मुंबई के छात्रों तथा कॉलेज नई दिनांकों को निर्धारित करने को लेकर असमंजस में हैं। दरअसल मामला यह है कि यूजीसी ने जो पिछले बार दिशा-निर्देश जारी किए थे, उसके अनुसार नया एकेडमिक ईयर सितंबर से आरम्भ होना था। मुंबई यूनिवर्सिटी ने इसी दिशा निर्देश के अनुसार अपना कार्य कर रहा है। परन्तु यूजीसी के रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार नए एकेडमिक ईयर का आरम्भ अब 01 नवंबर 2020 से किया जाएगा। इसी के साथ कई बदलाव हो सकते है।

Loading...
IGNITED MINDS