रात की नींद को बेहतर बनाने के अपनाएं ये आसान नुस्खे, ये डाइट टिप्स है मददगार

इनसोमनिया नींद का विकार है जिसमें किसी शख्स का सोना मुश्किल हो जाता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. नींद की कमी ऊर्जा लेवल को कम करती है. जिससे दैनिक कार्यों का प्रभावी तरीके से करना मुश्किल हो जाता है.

शोध से ये बात साबित हुई है कि अपर्याप्त नींद का संबंध कई क्रोनिक बीमारियों से जुड़ा हुआ है. क्रोनिक बीमारियों में दिल का रोग, डायबिटीज शामिल हैं. जीवन शैली में मामूली बदलाव से इनसोमनिया का मुकाबला करना और नींद को बेहतर बनाना आसान हो सकता है.

नियमित व्यायाम, तय नींद की सूची और सोने से पहले गैजेट्स का कम इस्तेमाल जीवन शैली के मामूली बदलाव में शामिल है. डाइट में आसान सुधार से भी अनिद्रा दूर करने में बेहतर मदद मिल सकती है. अगर आप नींद को ठीक तरीके से नहीं ले पा रहे हैं तो अपनी ड़ाइट में आज ही सुधार कर लें.

बेहतर नींद के लिए डाइट टिप्स

विशेषज्ञों का कहना है कि बिस्तर पर सोने से कुछ घंटे पहले रात का खाना खा लें. भारी खाना से बचते हुए हल्का खाना खाएं. सोने से पहले ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन भी असुविधा पैदा कर सकता है. जिससे रात की नींद प्रभावित होने का डर रहता है. इससे पाचन संबंधित समस्याएं जैसे गैस, ब्लोटिंग या पेट में ऐंठन भी हो सकता है.

कैफीन से दूरी बनाएं

कैफीन का सेवन भी आपकी नींद के पैटर्न को अस्त-व्यस्त कर सकता है. अगर आपको कॉफी पीने की आदत है तो बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले कॉफी के इस्तेमाल से बचें.

राहत देनेवाले ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें

कैफीन सोने को मुश्किल बना सकता है जबकि इसके बजाय कई राहत पहुंचानेवाले ड्रिंक्स हैं जिससे नींद बेहतर बनाई जा सकती है. कैमोमाइल की चाय और शहद के साथ गर्म दूध दो मददगार ड्रिंक्स होते हैं. इनके सेवन से दिमाग और शरीर पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है. जिससे नींद को बेहतर बनाया जा सकता है.

बहुत ज्यादा अल्कोहल के सेवन से बचें

संपूर्ण स्वास्थ्य समेत नींद पैटर्न के लिए अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में पीना नुकसानदेह होता है. बहुत ज्यादा अल्कोहल आपको डिहाइड्रेटेड बनाता है. स्वस्थ नींद की सूची में संतुलित अल्कोहल का सेवन किया जा सकता है. इसके जरिए संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com