बिहार चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) फाइनल हो चुका है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) द्वारा अपनी लिस्‍ट भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सौंप दी गई है। इसके बाद रविवार रात में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP Central Election Committee) की बैठक में बीजेपी ने 65 से 70 सीटों पर अंतिम फैसला कर लिया। बताया जा रहा है कि पार्टी ने सात बुजुर्ग विधायकों की छुट्टी कर दी है। कई दिग्गजों के टिकट भी कट गए हैं। एनडीए में सीटों के बंटवारा की आधिकारिक घोषणा आज होने की उम्‍मीद है। इसके पहले सोमवार को जेडीयू अपने प्रत्‍याशियों को सिंबल देना शुरू कर चुका है। बीजेपी भी सोमवार को पहले चरण के अपने प्रत्‍याशियों की सूची (BJP Candidate List) जारी करने वाली है।

एनडीए में हो चुका सीट बंटवारे का फैसला

मिली जानकारी के अनुसार बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) व बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) के साथ जेडीयू के दिग्गजों की लगातार बैठको के बाद सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला ले लिया गया है। इस बीच लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अलग चुनाव लड़ने के फैसले के बाद एनडीए में फंसा उसका पेंच भी निेकल गया है। सूत्र बताते हैं कि जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटों पर लड़ने पर सहमति बनी है। एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को जेडीयू आने खाते से सीटें देगा।

जेडीयू ने फाइनल किए प्रत्‍याशी, देने लगा सिंबल

इस बीच बड़ी खबर यह है कि जेडीयू ने अपनी सूची के प्रत्‍यशशियों को सिंबल देने शुरू कर दिए हैं। वशिष्‍ठ सिंह को करहगर, राजीव लोचन को मोकामा, सुदर्शन को बरबीघा, प्रभुनाथ राम केा अगियांव, दामोदार राउत को झाझा तथा कुसुमलता कुशवाहा को जगदीशपुर से सिंबल दिए गए हैं।

जेडीयू की लिस्‍ट में शामिल कई और नाम की भी चर्चा है। संतोष निराला राजपुर से , जयंतराज अमरपुर से, विनोद यादव शेरघाटी से तथा अशोक सिंह रफीगंज से जेडीयू प्रत्‍याशी होंगे। पटना के मसौढ़ी से नूतन पासवान तो कुर्था से सत्यदेव कुशवाहा जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ेगे।

बीजेपी के करीब 70 प्रत्याशियों के नाम तय

रविवार को जेडीयू ने सीटाें की अपनी सूची बीजेपी को सौंप दी। इसके बाद दिल्‍ली में बीजेपी ने अपना फैसला लेने के लिए बीजेपी कोर कमेटी तथा इसके बाद बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठकें हुईं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narwendra Modi), राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष (BL Santosh), केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah), राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), थावर चंद्र गहलोत, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस, मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन शामिल हुए। चुनाव कमेटी की बैठक में रविवार को 65 से 70 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग गई। अब पार्टी सोमवार को प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करेगी।

जिताऊ प्रत्याशियों के नाम पर शीर्ष नेतृत्व की सहमति

बताया जा रहा है कि हर दृष्टि से जिताऊ प्रत्याशियों के नाम पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने सहमति दी। कई बुजुर्ग विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं।