कोविड-19 को रोकने के लिए अमेरिका का रैपिड टेस्टिंग प्लान, पन्द्रह मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

अमेरिका में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई अधिकारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां स्थिति काफी चिंताजनक हो गई है। इतना ही नहीं राष्ट्रपति चुनावों के मद्देनजर विपक्षी दलों की तरफ से किए जा रहे प्रचारों में भी कोरोना संक्रमण को रोकने में ट्रंप सरकार को विफल बताया जा रहा है। इस बीच यूएस स्टेट ऑरेगोन के गवर्नर केट ब्राउन ने मंगलवार को बड़े स्तर पर रैपिड टेस्टिंग की घोषणा की है। उनका कहना है कि इस रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक टेस्टिंग की जा सकेंगी।

केट ने बिनाक्सनाओ एंटीजन टेस्टिंग का जिक्र करते हुए कहा कि इस रैपिड टेंस्टिंग से सिर्फ 15 मिनट में कोरोना की रिपोर्ट आ जाएगी। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक सैंपलों की टेस्टिंग की जा सकेगी। उन्होंने इसे व्यापक रूप से करने के अपने प्लान का एलान किया है।

उन्होंने कहा कि इस नई तरह की राज्यव्यापी टेस्टिंग में पहले जंगल की आग की निकासी से प्रभावित दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं और उन कर्मचारियों व नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिन्हें संक्रमण का खतरा ज्यादा है।

इसके अलावा राज्य में छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के हेल्थ केयर और K-12 स्कूलों के साथ काम करने वाले हेल्थ केयर पार्टनर्स को रैपिड टेस्टिंग किट दी जाएंगी। वहीं, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी। केट ने आशा जताई है कि उनके इस प्लान से देश में संक्रमण से निपटने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि टेस्ट्स की संख्या बढ़ने से संक्रमितों का जल्दी पता चल सकेगा और उन्हें तुरंत इलाज भी मुहैया करवाया जा सकेगा।

ब्राउन ने कहा कि टेस्टिंग से हमें यह पता चल सकेगा कि देश में कोरोना को लेकर स्थिति क्या है। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि इससे सारी समस्याओं का समाधान नहीं किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि हाल ही में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की अनिवार्यता खत्म करने के सरकार के फैसले को गलत बताया था और देश में कोरोना की स्थिति को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com