कोरोना काल में विजयदशमी: रावण के पुतलों की घटी ऊंचाई, बड़े आयोजनों को नहीं मिली मंजूरी

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच आज देश भर में विजयदशमी का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदुओं का प्रमुख त्योहार दशहरा हर वर्ष अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन मनाया जाता है. इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के स्वरूप, देश भर में रावण के पुतले का दहन किया जाता है. लेकिन इस साल कोरोना महामारी ने त्योहार के जश्न को फीका कर दिया है. मेलों में रावण दहन देखने के लिए बढ़चढ़कर जाने वाले लोग घरों मे ही दहशहरे की पूजा कर रहे हैं. आमतौर पर दहशहरे के पर्व के दिन हर शहर-गांव में रावण के ऊंचे उंचे पुतले बनाकर उसका दहन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से मेले और बड़े आयोजनों को अनुमति नहीं दी गई है वहीं रावण के पुतलों की ऊंचाई भी घट गई है.

दो उत्सवों की समाप्ति होती है
अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने के दसवें दिन दशहरा या विजयादशमी पर्व मनाया जाता है. जिसके साथ नौ दिन की दुर्गा पूजा और नवरात्रि उत्सव दोनों का अंत होता है. इस साल दशहरा 25 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर का वध किया था, और एक और मान्यता यह है कि इस दिन भगवान राम ने राजा रावण को हराया था, दोनों बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं.

इसलिए इस दिन को विजयादशमी नाम दिया गया है जिसका अर्थ है जीत का दिन. जहां एक ओर दशमी दो त्योहारों की समाप्ति का प्रतीक है, वहीं यह रोशनी के त्योहार दिवाली की तैयारी की भी शुरूआत करता है, जो दहशहरे के बीस दिन बाद शुरू होता है.  द्रिकपंचांग के अनुसार, दशमी तिथी इस वर्ष 25 अक्टूबर 2020 को प्रातः 07:41 बजे से शुरू होगी, और 26 अक्टूबर, 2020 को पूर्वाह्न 09:00 समाप्त होगी.

उत्तर प्रदेश में दहशहरे पर खास इंतजाम
कोरोना के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी दहशहरे के पर्व को लेकर सरकार और प्रशासन द्वारा पूरी एहतियात बरती जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ आज सुबह 9 बजे श्री नाथ जी का विशेष पूजन करेंगें. इसके बाद 11 से 12 बजे कन्या भोज कराया जाएगा. दोपहर 1 से 3 बजे तक तिलकोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जाए और शाम चार बजे विजयादशमी की शोभायात्रा निकाली जाएगी. खास बात यह है कि गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा में सीएम योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर जाएंगे और वहां पूजा पाठ करने के बाद रामलीला मैदान पहुंचेंगे. यहां वे भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न व हनुमान जी का तिलक करेंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ लोगों को संबोधित भी करेंगे.

सभी गाइडलाइन का रखा जा रहा ध्यान
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी गाइडलाइन का भी ध्यान रखा जा रहा है. इसी कारण कार्यक्रम के दौरान लोगों की मौजूदगी कम ही रहेगी. डीजिटल माध्यम से कार्यकमों का सोशल मीडिया पर प्रसारण किए जाने की व्यवस्था की गई है. लोग घरों में बैठकर ही कार्यक्रम का आनंद उठा सकते हैं. रात आठ बजे सीएम योगी के संबोधन के बाद रामलीला मैदान में रावण दहन किया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com