रक्षामंत्री ने विजयादशमी पर किया शस्त्र पूजन

गंगटोक-नाथुला वैकल्पिक मार्ग का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजन किया। आज सुबह दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की और जवानों को संबोधित किया। उनके साथ सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी उपस्थित रहे। उन्होंने पूजन के बाद कहा कि भारतीय सेना के जवानों से भेंट करके मुझे हमेशा बेहद ख़ुशी होती है। उनका मनोबल बहुत ऊंचा रहा है, इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए​​ कम है। भारत चाहता है कि तनाव ख़त्म हो और शांति स्थापित हो। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि हमारी सेना भारत की एक इंच ज़मीन भी दूसरे के हाथ में नहीं जाने देगी।

उत्तर-पूर्व क्षेत्र में परिचालन स्थिति और सैन्य तैयारियों की समीक्षा करने के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन रक्षा मंत्री राजनाथ ने रविवार को सुकना में 33 कोर मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिक्किम सेक्टर में राष्ट्रीय राजमार्ग-310 के गंगटोक-नाथुला वैकल्पिक मार्ग का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि गंगटोक से नाथूला को जोड़ने वाला एनएच-310 पूर्वी सिक्किम के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की जीवन रेखा है। 19.35 किलोमीटर लम्बे वैकल्पिक मार्ग का निर्माण करके सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पूर्वी सिक्किम के निवासियों और सेना की आकांक्षाओं को पूरा किया है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि पुराने वैकल्पिक मार्ग एनएच-310 पर भारी मात्रा में भूस्खलन और सिंकिंग की संभावनाओं वाला क्षेत्र है। इससे बरसात के मौसम में यहां के लोगों और सेना को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब यह 19.35 किलोमीटर वैकल्पिक मार्ग बनने से ये दिक्कतें दूर हो सकेंगी। मैं आप सबको यह भी बताना चाहता हूं कि बीआरओ सिक्किम की अधिकांश सीमावर्ती सड़कों का डबल लेन में उन्नयन कर रहा है। इसमें से पूर्व सिक्किम में 65 किलोमीटर सड़क निर्माण-कार्य प्रगति पर है और 55 किलोमीटर सड़क निर्माण योजना के तहत है। नॉर्थ सिक्किम में भारतमाला परियोजना के अंतर्गत चु मगन-चुगथांग-यूमेसेमडोंग और चुगंथांग-लाचेन-गामा-मुगुथांग-नचुला 225 किलोमीटर डबल लेन सड़क का निर्माण कार्य नियोजित है। ये कार्य 9 पैकेजों में नियोजित किए गए हैं जिनकी अनुमानित लागत 5710 करोड़ रुपये है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com