UK की इस मशहूर मिठाई के साथ दिवाली को और भी बनाएं खास

दीपावली के पावन पर्व को सिर्फ एक दिन बचा है. ये पर्व शनिवार को मनाया जाने वाला है. इस दीपावली के शुभ मौके पर आप अपने परिवार को उत्तराखंड की फेमस बाल मिठाई बनाकर खिला सकती हैं. इस बार कोरोना संलर्मन के कारण अपने निवास से बाहर की चीजों का उपयोग कम करने की सलाह दी जा रही है. अगर आप भी घर पर ही मिठाई बनाने का विचार कर रहे हैं तो आप सरलता से घर में बाल मिठाई बना सकती हैं. तो चलिए जानते हैं बाल मिठाई बनाने की विधि के बारे में…

बाल मिठाई बनाने के लिए सामग्री

पिसी हुई शक्कर- 500 ग्राम

चीनी- 500 ग्राम

खोया/मावा- डेढ़ किलो

टेट्रिक एसिड- दस ग्राम

दूध- आधा कप

खसखस- पचास  ग्राम

घी- 1/2 स्पून

पानी- 1 लीटर

पहला स्टेप
सर्वप्रथम आपने चाशनी को तैयार करना है. चाशनी तैयार करने के लिए धीमी आंच में एक कड़ाही में शक्कर, टेट्रिक एसिड और पानी को अच्छे से उबाल लें. शक्कर के घुलने के बाद इसमें दूध को डाल ले. चाशनी को गाढ़ी होने तक अच्छे तरह से पकाएं. इसके बाद कड़ाही में से आधी चाशनी को बाहर निकाल लें और दूसरे बर्तन में रख लें.

दूसरा स्टेप
दूसरे चरण में आपने चॅाकलेट बर्फी तैयार करनी है. चॅाकलेट बर्फी बनाने के लिए आपको कड़ाही में मावा और चीनी पाउडर डालना है. इसे आपने धीमी आंच में भूनना है. डार्क ब्राउन होने तक इसे भूनते रहना है. घोल के गाढ़ा हो जाने के बाद गहरे तले की थाली लें और उसमें घोल को फैला दें. इसे कुछ देर ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसे बर्फी के शेप में काटें.

तीसरा स्टेप
तीसरे चरण में आपने बाल दाने बनाने हैं. बाल दाना बनाने के लिए धीमी आंच में एक पैन में बची हुई चाशनी को गर्म करे. इसके बाद चाशनी में खसखस को डालें. जब ये चाशनी पर लपट जाएं तो इन्हें एक प्लेट में बाहर निकाल लें.

चौथा स्टेप
आखिरी चरण में आपने बर्फी को बाल दाने में रोल करना है. इन 4 सरल स्टेप्स में आपकी बाल मिठाई बनकर तैयार हो जाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com