दीपावली पर राष्ट्रपति-पीएम को अनूठा तोहफा देंगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ

इस बार दीपावली में एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) में शामिल उत्पादों की महक पूरे देश में फैलेगी। ओडीओपी सेल ने प्रदेश के 13 जिलों के उत्पादों की टोकरी तैयार की है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी केंद्रीय मंत्रियों को भेंट करेंगे। इसमें गोरखपुर के टेराकोटा के लक्ष्मी-गणोश की प्रतिमा, डिजाइनर दीये और सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आत्मसात करते हुए सीएम योगी ने हर जिले के विशेष उत्पादों को ओडीओपी के रूप में शामिल किया है। इनको ओडीओपी मार्ट के रूप में वैश्विक पहचान भी दी जा चुकी है। दीपावली में चीन के उत्पादों की बजाए अपने घर में बने उत्पादों को उपहार के रूप में देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से इसकी अपील भी की है। सरकार का मानना है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों एवं अन्य गण्यमान्य लोगों को उपहार के रूप में अपने प्रदेश में तैयार वस्तुएं भेंट करने से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश सरकार की ओर से तैयार किए गए गिफ्ट बास्केट में गोरखपुर का टेराकोटा से तैयार लक्ष्मी गणोश की प्रतिमा व सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल है।

ये ओडीओपी उत्पाद हैं शामिल

गोरखपुर: टेराकोटा शिल्प के गणोश-लक्ष्मी व दीये

सिद्धार्थनगर: कालानमक चावल

लखनऊ: चिकन का कुर्ता

वाराणसी : सिल्क का स्टोल

मुरादाबाद : ब्रास बाउल

आगरा : मार्बल का टी कोस्टर

आजमगढ़ : ब्लैक पाटरी का फूलदान

सहारनपुर : लकड़ी का पेन स्टैंड

प्रतापगढ़ : आंवला

कन्नौज : इत्र

मुजफ्फरनगर : गुड़

चंदौली : जरी जरदोजी से बना डिजाइन

प्रयागराज : बास्केट

ओडीओपी सेल ने तैयार किया है गिफ्ट बास्‍केट

उपायुक्त उद्योग आरके शर्मा ने बताया कि ओडीओपी सेल की ओर से गिफ्ट बास्केट तैयार करने के लिए गोरखपुर से टेराकोटा के 500 लक्ष्मी-गणोश मंगाए गए थे। बास्केट में प्रदेश के कई जिलों से उत्पाद शामिल किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री इसे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आदि को भेंट करेंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com