अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, UP-हरियाणा व दिल्ली में होगी बारिश

 पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को सीजन की पहली बारिश हो सकती है। बारिश हल्की होगी या तेज, इसे लेकर मौसम विभाग सटीक रूप से कुछ नहीं बता पा रहा है। हल्की हुई तो दीवाली के अगले दिन वायु प्रदूषण अधिक रह सकता है, तेज होने पर आसमान साफ हो जाएगा।इस बीच शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवा में नमी का स्तर 39 से 95 फीसद रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में धुंध भी गहराने लगेगी। जहां तक शनिवार का पूर्वानुमान है तो आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 एवं 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, सोमवार से अधिकतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में ही बना हुआ है। ज्यादातर इलाके रेड जोन में हैं और शनिवार सुबह से वायु गुणवत्ता स्तर 400 के पार चला हुआ है। माना जा रहा है कि शनिवार की रात को यह 500 तक भी पहुंच सकता है। वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से राहत भरी खबर आई है। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर को पराली के धुएं से राहत मिलेगी। यह राहत हवा की दिशा बदलने से रहेगी। रविवार को बारिश होने पर यह साफ भी हो सकता है।

दिल्ली-यूपी और हरियाणा में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

रविवार को कम हो सकता है प्रदूषण का स्तर

स्काईमेट वेदर का कहना है कि शनिवार और रविवार को हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी या दक्षिण-पूर्वी रहेगी। इसके साथ पराली का धुआं नहीं आएगा। ऐसे में पिछले सालों की तुलना में इस दीपावली के बाद प्रदूषण थोड़ा कम रहने के आसार हैं।

हवा की रफ्तार से मिलेगी राहत

वहीं रविवार को बारिश 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है। पिछले दिनों हवा की रफ्तार बढ़ने से लोगों को प्रदूषण से हल्की राहत मिली थी। इस बीच शुक्रवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के वायुू प्रदूषण स्तर में कमी आएगी।

कम बारिश से बढ़ा वायु प्रदूषण

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार मानसून के दौरान कम बारिश होने के चलते भी वायु प्रदूषण बढ़ा है। इस बार कम बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड टूटा है। इस बार मानसून समय से तो आया, लेकिन कम बारिश के  साथ अक्टूबर महीने में विदा हो गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com